Ramiz Raja Meet Saurav Ganguly in UAE
Ramiz Raja Meet Saurav Ganguly in UAE

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष रमीज राजा (Ramiz Raja) ने इसी हफ्ते शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के साथ एक अनौपचारिक मीटिंग की. दोनों के बीच हुई इस मुलाकात की खबर हाल ही में मीडिया को लगी. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) से पहले Ramiz Raja और गांगुली के बीच यह बैठक हुई है. इसके पीछे की वजह क्या थी इसके बारे में हम आपको अपनी इस खास रिपोर्ट के बारे में बताने जा रहे हैं.

दोनों देशों के प्रमुखों के बीच इस मसले पर हुई चर्चा

Ramiz Raja-Surav

इस बारे में सूत्रों ने बताया कि दोनों क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्षों के बीच एशियाई क्रिकेट को बढ़ावा देने समेत कई मसलों पर चर्चा हुई है. दरअसल लंबे वक्त से भारत-पाकिस्तान के बीच आईसीसी टूर्नामेंट में भिड़ंत को लेकर फैंस इंतजार कर रहे थे. जो अब जल्द ही खत्म होने वाला है. क्योंकि दोनों ही देशों के बीच इसी महीने मेगा इवेंट में जोरदार भिड़ंत होने वाली है. 24 अक्टबूर को दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ इस टूर्नामेंट का आगाज करेंगी. माना जा रहा है कि, गांगुली ने पाकिस्तान के अध्यक्ष को आईपीएल 2021 का फाइनल देखने के लिए भी इनवाइट किया था लेकिन, वो वहां पहुंचे नहीं थे.

द नेशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रमीज राजा (Ramiz Raja) अपनी ACC मीटिंग के बाद अब पाकिस्तान लौटने वाले हैं. इस बैठक में उन्होंने  बांग्लादेश, श्रीलंका और अमीरात क्रिकेट बोर्ड के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी. एसीसी ने इस बात की भी पुष्टि कर दी है कि, एशिया कप 2022 श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा जबकि टूर्नामेंट का 2023 संस्करण पाकिस्तान में आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:- रमीज राजा के बयान पर भड़के पीसीबी के पूर्व अध्यक्ष, बोले- यह देश के गरिमा के खिलाफ है

एशिया कप की मेजबानी करेगा पाकिस्तान

Ramiz Raja-Saurav Ganguly

श्रीलंका में होने वाले इस टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के कारण दो बार स्थगित किया जा चुका है. श्रीलंका के बाद पाकिस्तान एशिया कप की मेजबानी के लिए कतार में था. बैठक में रमीज राजा (Ramiz Raja) की मौजूदगी में एशियन क्रिकेट काउंसिल ने पुष्टि कर दी है कि श्रीलंका की ओर से टूर्नामेंट के 2022 संस्करण की मेजबानी के बाद पाकिस्तान एशिया कप 2023 की मेजबानी करेगा. बात करें दोनों टीमों के बीच होने वाली टक्कर की तो इसके लिए आईसीसी और बाकी देशों के भी फैंस काफी एक्साइटेड हैं.

यह भी पढ़ें:- राहुल द्रविड़ के अगले भारतीय कोच बनने के सवाल पर विराट कोहली ने दिया हैरान करने वाला बयान

दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप के किसी भी फॉर्मेट में अब तक एक बार भी भारत को शिकस्त नहीं दे सकी है. टी-20 वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों की अब तक 5 बार टक्कर हो चुकी है और पांचों बार टीम इंडिया ने जीत हासिल की है. सिर्फ इतना ही नहीं 50 ओवर के वर्ल्ड कप में भी 7 मुकाबले खेलने के बाद भी पाकिस्तान की टीम आज तक भारत के खिलाफ एक भी जीत का सेहरा अपने सिर नहीं सजा सकी है.

यह भी पढ़ें:- शोएब अख्तर को नहीं पसंद आया अध्यक्ष रमीज राजा का भाषण, बोले- बाबर आजम को कप्तानी से मत हटाना