rajasthan royals celebrate 1613658495

यूएई में खेले गये आईपीएल 2020 के बाद अब सभी टीमों ने आईपीएल 2021 की तैयारी शुरु कर दी है. हाल में ही चेन्नई में हुई नीलामी में उसकी साफ़ झलक भी नजर आई. अब टीमों ने अगले सीजन की तैयारी शुरु कर दी है. जिसको लेकर ही राजस्थान रॉयल्स ने अब अपने मुख्य कोच को ही पद से हटा दिया है. अब इस दिग्गज को जिम्मेदारी दी है.

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2021 के पहले कोच को हटाया

2020 10 24 7

पिछले सीजन में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही राजस्थान रॉयल्स की टीम अब बड़े बदलाव की तरफ ध्यान दे रही है. जिसकी वजह से ही उन्होंने पहले ना सिर्फ स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाया बल्कि उन्हें टीम से भी बाहर का रास्ता दिखाया. उसके बाद उन्होंने कुमार संगाकारा को अपने साथ टीम डायरेक्टर के तौर पर जोड़ा. वहीँ संजू सैमसन को अपना नाम कप्तान भी नियुक्त कर दिया.

अब एक और बड़ा बदलाव राजस्थान रॉयल्स की टीम ने किया है. उन्होंने अपने मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड को पद से हटा दिया है. कहा जाता है की एंड्रयू को कोच के तौर पर तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ की सलाह पर ही टीम पर जोड़ा गया था. स्मिथ के बाहर जाने के बाद ये फैसला अब लिया गया है.

किसी भारतीय को सौंपा जा सकता है पद

स्टीव स्मिथ

इस फैसले के बाद ही उन्होंने एक और ट्वीट करके बताया की उन्होंने अब असिस्टेंट कोच के तौर पर ट्रेवर पेनी को अपने साथ जोड़ा है. जो जिम्बाब्बे के लिए खेलते हुए नजर आते थे. उसके साथ ही उन्होंने डायरेक्टर के तौर पर टीम से जुड़े कुमार संगाकारा को एक और जिम्मेदारी सौंप दी है.

हालाँकि उन्हें मुख्य कोच नहीं बनाया गया है लेकिन उसकी सभी जिम्मेदारी कुमार संगाकारा ही निभाते हुए नजर आयेंगे. जो एक अहम फैसला कहा जा रहा है. कुमार संगाकारा पर अब सभी की नजरें होंगी. वो आईपीएल में पहली बार इस तरह की भूमिका निभाते हुए नजर आयेंगे. राजस्थान रॉयल्स अब आईपीएल 2008 के इतिहास को दोहराना जरुर चाहेगी.

यहाँ पर देखें राजस्थान रॉयल्स की टीम

आईपीएल 2021

रिटेन खिलाड़ी: संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्यागी, एंड्यू टाई, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा.

ऑक्शन में खरीदे हुए खिलाड़ी: क्रिस मॉरिस (16.25 करोड़ रुपये), शिवम दूबे (4.4 करोड़ रुपये), मुस्तफिजुर रहमान (1 करोड़ रुपये), चेतन सकारिया (1.20 करोड़ रुपये), केसी करिश्मा (20 लाख रुपये), लियाम लिविंगस्टोन (75 रुपये)। लाख), कुलदीप यादव (20 लाख रुपये), आकाश सिंह (20 लाख रुपये).