Virat Kohli

IND vs SA 2021-22: 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने शनिवार को टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद कई सारे पूर्व दिग्गज और मौजूदा खिलाड़ियों ने उनके सुनहरे कप्तानी करियर को लेकर बधाई दी. वहीं उनके बचपन के कोच राजकुमार शर्मा (Rajkumar Sharma) ने उनके संन्यास लेने के 3 दिनों के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है. राजकुमार के मुताबिक़, कप्तानी छोड़ने के बाद विराट (Virat Kohli) एक अलग बल्लेबाज के रूप में नजर आयेंगे.

केएल राहुल पहली बार संभालेंगे टीम की कमान

Virat Kohli

टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद टीम इंडिया अब 19 जनवरी से शुरू होने जा रही वनडे सीरीज में हिस्सा लेने जा रही है. दरअसल, साउथ अफ्रीका दौरा शुरू होने से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) से वनडे की कप्तानी वापस लेकर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इसकी जिम्मेदारी सौंप दी गयी थी. चोट के कारण रोहित इस सीरीज का हिस्सा नहीं हो पाए. जिसके बाद राहुल (KL Rahul) के हाथो में टीम की कमान सौंपी गयी.

विराट कोहली के अलग बल्लेबाज के रूप में नजर आयेंगे

Virat Kohli

कप्तानी से हटने के बाद रंगीन जर्सी में विराट कोहली (Virat Kohli) का यह पहला सीरीज है. ऐसे में उनके बचपन के कोच राजकुमार शर्मा का मानना है कि, कप्तानी का बोझ हटने के बाद विराट एक अलग बल्लेबाज के रूप में नजर आयेंगे. उन्होंने कहा,

वह अपनी बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान देगा और वह टीम में आने वाले युवा कप्तान और युवाओं की भी मदद करेगा और यह उनके डीएनए में है. वह मदद करना चाहता है और वह भारतीय टीम की मदद करना चाहता है. उसके लिए, मुझे लगता है कि वह अब बेहतर योगदान दे सकता है और एक बल्लेबाज के रूप में वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित कर सकता है.

उन्हें चुनौतियां पसंद हैं : राजकुमार शर्मा

Virat Kohli

टेस्ट सीरीज की ही तरह वनडे सीरीज में भी भारतीय टीम का पलड़ा भरी है. दोनों टीमों के बीच खेले गए अभी तक के वनडे मुकाबले के आंकड़ो पर अगर नजर डाला जाए तो, साउथ अफ्रीकन टीम बेशक आगे हैं. लेकिन मौजूदा दौर की दोनों टीमों को देखते हुए टीम इंडिया का पलड़ा थोडा भारी लग रहा है.

साउथ अफ्रीका में खेले गए पिछले वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी. साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर विराट कोहली (Virat Kohli) किस तरह की बल्लेबाजी करेंगे. इस सवाल का जवाब देते हुए राजकुमार शर्मा (Rajkumar Sharma) ने कहा,

उन्हें साउथ अफ्रीका में बल्लेबाजी करना पसंद है. वैसे भी, उन्हें चुनौतियां पसंद हैं और साउथ अफ्रीका एक अच्छी चुनौती है. विकेट थोड़े अलग होते हैं. आपको हमेशा साउथ अफ्रीका से अच्छे तेज गेंदबाजी आक्रमण मिलते हैं.