ipl 11

बॉल टेंपरिंग में दोषी पाए जाने के बाद स्टीव स्मिथ को आईपीएल से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. स्मिथ के चले जाने से राजस्थान रॉयल्स की मुश्किलें बढ़ गयी है. लेकिन राजस्थान इस जगह को भरने की पूरी कोशिश में लगी है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तों दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन को स्मिथ की जगह राजस्थान में शामिल किया जा सकता है. इस बात का खुलासा राजस्थान रॉयल्स के हेड जुबिन भरुचा ने किया. उनके अनुसार क्लासेन जरुरत के हिसाब से टीम में फिट बैठते हैं.
ss
भरूचा ने अपने बयान में कहा,

‘हम चाहते हैं कि ऐसे बल्लेबाज को टीम में शामिल करें जो स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बनाता हो. क्योंकि मेरा मानना है कि इस बार के आईपीएल में स्पिन गेंदबाज अहम भूमिका निभाने वाले हैं. क्लासेन स्पिन के अच्छे खिलाड़ी हैं और उनके पास कई शॉट्स हैं. वो रिवर्स स्वीप भी खेल लेते हैं और इसी कारण हम उन्हें अपने साथ जोड़ना चाहते हैं. भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में क्लासेन ने युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव जैसे गेंदबाजों को अच्छे से खेला था और उन दोनों के खिलाफ उनकी रणनीति गजब की थी.’

याद दिला दें, क्लासेन भारत के खिलाफ साउथ अफ्रीका टीम का हिस्सा नहीं थे.लेकिन क्विंटन डी कॉक के चोटिल हो जाने के बाद उन्हें टीम में शामिल किया गया था. जिसके बाद दूसरे टी20 में क्लासेन ने सिर्फ 30 गेंदों में 230 के स्ट्राइक रेट से 69 रन ठोक डाले थे. इस दौरान क्लासेन ने 3 चौके और 7 छक्के भी जड़े थे. राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो उनके पास दो विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और जाॅस बटलर हैं.

हालांकि भरुचा ने यह स्पष्ट किया कि क्लासेन अपने बल्ले के जौहर पर टीम में शामिल होंगे. यह काफी चौकाने वाला है कि रॉयल्स ने जो रुट या फिर हाशिम अमला पर विचार नहीं किया जो कि स्टीव स्मिथ का अच्छा विकल्प हो सकते थे. भरुच ने इस बात को भी समझाया कि ‘स्मिथ हमारे साथ अगले साल वापस आ जाएंगे और हम एक जैसे दो प्लेयर नहीं चाहते. हमारी सोच टीम को तीन साल के लिए बनाने की है. स्मिथ के लौटने के बाद भी क्लासेन हमारे लिए काफी उपयोगी साबित होंगे.’

राजस्थान के लिए अच्छी बात ये भी है कि क्लासेन का बेस प्राइज सिर्फ 50 लाख है और इससे उनके काफी सारे पैसे बच जाएंगे. भरूचा ने ये भी साफ किया कि हमने स्मिथ को 12.5 करोड़ रुपये में रीटेन किया था और क्लासेन को कम दाम पर खरीदने के बाद वो बाकी पैसे स्मिथ के लिए अगले साल बचाकर रखेंगे.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.