rr ipl

आईपीएल 2021 को लेकर सभी काफी उत्साहित हैं। फ्रेंचाइजियां तैयारियों में जुटी हैं और खिलाड़ी मैदान पर प्रैक्टिस में पसीना बहा रहे हैं। मगर यूएई लेग का सफर संजू सैमसन की कप्तानी वाली Rajasthan Royals के लिए आसान नहीं होने वाला है। टीम के तमाम बड़े खिलाड़ी बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर व एंड्रयू टाई टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले चुके हैं। मगर RR का नया तेज गेंदबाज तबरेज शम्सी टीम की गेंदबाजी में जान फूंक सकता है।

एंड्रयू टाई के रिप्लेसमेंट में शामिल हुए शम्सी

rajasthan royals

Rajasthan Royals की गेंदबाजी इकाई को मजबूती देते वाले बेन स्टोक्स व जोफ्रा आर्चर टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं होंगे। लेकिन फ्रेंचाइजी को तबरेज शम्सी के रूप में टी20 का नंबर-1 स्पिन गेंदबाज मिला है। असल में एंड्रयू टाई के रिप्लेसमेंट में फ्रेंचाइजी ने साउथ अफ्रीका के इस स्पिन गेंदबाज को अपनी टीम में शामिल किया था।

बाएं हाथ के स्पिनर शम्सी फिलहाल श्रीलंका दौरे पर गई साउथ अफ्रीका टीम के साथ हैं और वहां शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, जिसे देखकर यकीनन राजस्थान की टीम ने चैन की सांस ली होगी। उनकी गेंदबाजी के बदौलत ही साउथ अफ्रीका सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुका है। शम्सी ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 की सीरीज के पहले 2 मैच में 4 विकेट लिए हैं। सीरीज में उन्होंने बेहतरीन स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की और हर 9वीं गेंद पर विकेट लिया।

शम्सी पार करेंगे Rajasthan Royals की नईया

Rajasthan Royals

साउथ अफ्रीका के स्टार स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी ने 4 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3 विकेट चटकाए हैं। उन्हें 2016 में आरसीबी ने रिप्लेसमेंट प्लेयर के तौर पर टीम से जोड़ा था। इसके बाद आईपीएल में उनपर किसी टीम ने दांव नहीं खेला। लेकिन पिछले कुछ वक्त से वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं।

उनकी स्पिन को खेलना सामने खड़े बल्लेबाजों के लिए मुश्किल का सबब होता है। ऐसे में अब वह यूएई लेग में Rajasthan Royals के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं। असल में जैसे-जैसे आईपीएल आगे बढ़ेगा, यूएई की पिच धीमी और स्लो रह सकती है। ऐसी पिचों पर शम्सी अपना जलवा दिखा सकते हैं। इस साल शम्सी ने 16 टी20 में 28 विकेट लिए हैं। वह 2021 में अब तक सबसे छोटे फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।