Steve Smith

बॉल टेम्परिंग विवाद में फंसने के बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ को दोहरा झटका लगा है. एक तरफ जहां उन्हें आस्ट्रेलियाई सरकार ने कप्तान के पद से हटा दिया है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अब आईपीएल में भी उन्हें राजस्थान के कप्तानी से हाथ धोना पड़ सकता है. स्मिथ की जगह इस सीजन राजस्थान की कमान अजिक्य रहाणे संभाल सकते हैं. हालांकि अभी इस बात की अधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.
IPL 11 Australias captain Steve Smith said on the return in Rajasthan Royals
गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग का आरोप लगा, जिसके बाद कप्तान स्मिथ ने इस गलती को मीडिया के सामने माना. इसके साथ ही स्मिथ ने भरोसा दिलाया कि उनसे या टीम के किसी और खिलाड़ी से भविष्य में इस तरह की कोई गलती नहीं होगी. हालांकि, इस मामले के बाद से ही ऑस्ट्रेलियाई सरकार क्रिकेट बोर्ड से उन पर एक्शन लेने को कह रही थी. रविवार को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने स्मिथ को टीम की कप्तानी से बाहर का रास्ता दिखा दिया.

बता दें, कि स्मिथ को अगले महीने से भारत में आयोजित होने वाली टूर्नामेंट आईपीएल में भी खेलना है. राजस्थान रॉयल्स की टीम ने कुछ दिन पहले ही स्मिथ को टीम का कप्तान घोषित किया था, लेकिन बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद राजस्थान ने अपने इरादे बदल लिए हैं.
Cameron Bancroft ball tempering 1
केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए थे. कैमरे में बॉल के साथ छेड़छाड़ करती हुई, उनकी तस्वीर कैद हो गई थी. इसके बाद उन पर टेंपरिंग का आरोप लगा, जिसे दिन के खेल खत्म होने के बाद उन्होंने कबूल भी लिया. वहीं इस घटना का सबसे ज्यादा स्टीव स्मिथ पर पड़ा है.
यह भी एक वजह
राजस्थान रॉयल्स दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद आईपीएल में वापसी कर रही है. ऐसे में वह दागदार छवि वाले क्रिकेटर को कप्तान के तौर पर बरकरार रखना नहीं चाहेगी. स्मिथ 2014 और 2015 में रॉयल्स का हिस्सा थे और उन्हें टीम राजस्थान ने रिटेन किया था.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published.