sanju samson 1

IPL 2022 के लिए 30 नवंबर तक सभी फ्रेंचाइजियों को रिलीज व रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी करनी है। इस बीच ये खबर सामने आ रही है कि Rajasthan Royals ने अपने कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) को 14 करोड़ में रिटेन कर लिया है। नियमानुसार हर फ्रेंचाइजी 4 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है। ऐसे में सैमसन के अलावा टीम किन्हें रिटेन करेगी, अभी उन नामों पर चर्चा चल रही है। अगले आईपीएल सीजन भी फ्रेंचाइजी को कप्तान बरकरार रख सकती है।

Sanju Samson के अलावा इन प्लेयर्स के रिटेशन पर हो रही बात

Rajasthan Royals

IPL 2022 के लिए Rajasthan Royals ने संजू सैमसन को रिटेन करने का फैसला कर लिया है। वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार, राजस्थान ने संजू को प्रति सीजन 14 करोड़ रुपये में रिटेन किया है, जबकि फ्रेंचाइजी ने सैमसन आईपीएल 2018 में दिल्ली की फ्रेंचाइजी से राजस्थान में आठ करोड़ रुपये में आए थे।

अब नए नियमों के अनुसार एक फ्रेंचाइजी चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। ऐसे में राजस्थान ने सैमसन को तो अपने पास रखने का फैसला कर लिया है, लेकिन बची हुई 3 जगहों के लिए अभी चर्चा चल रही है। रिटेशन के लिए जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, लियाम लिविंगस्टोन और यशस्वी जयासवाल के नाम पर विचार-विमर्श किया जा रहा है। इन्हीं में से 3 खिलाड़ियों को RR रिटेन करने को देखेगी।

बेन स्टोक्स का क्या होगा भविष्य?

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से ब्रेक लिया है। हां, वह ट्रेनिंग करते इस बीच नजर आ रहे हैं, लेकिन अभी उनकी वापसी की कोई पुष्टि नहीं हुई है। ऐसे में उन्हें रिटेन करने का सवाल ही नहीं उठता है।

आईपीएल नियम के मुताबिक फ्रेंचाइजी चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है जिसमें से दो ही विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। बटलर को फ्रेंचाइजी ने 4.4 करोड़ रुपये में खरीदा था और आर्चर को 7.2 करोड़ में। आर्चर 2020 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे थे। हालांकि वह पिछले सीजन इंजरी के चलते टीम का हिस्सा नहीं रह सके। साथ ही पिछले सीजन पहले चोट के कारण और फिर ब्रेक के चलते स्टोक्स टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन सके थे।

IPL 2022 में मजबूत वापसी करना चाहेगी Rajasthan Royals

Rajasthan Royals
Rajasthan Royals

Rajasthan Royals ने पिछली बार IPL 2018 में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। इसके बाद से टीम लगातार निराशाजनक प्रदर्शन कर रही है। आईपीएल 2021 में भी परिणाम वही रहे, टीम संजू सैमसन के नेतृत्व में टॉप-4 में जगह बनाने में नाकामयाब रही। अब चूंकि आगामी सीजन से पहले मैगा ऑक्शन होने वाला है, तो ऐसे में फ्रेंचाइजी नए सिरे से टीम को तैयार कर मजबूती से टूर्नामेंट में वापसी करना चाहेगी।