एक समय हुआ करता था, जब टीम इंडिया में सुरेश रैना सबसे मुख्य खिलाड़ियों में से एक हुआ करते थे. लेकिन किसी ने सच ही कहा है वक़्त बदलते देर नहीं लगती… जो सुरेश रैना कभी भारतीय टीम की जान हुआ करते थे, आज वह टीम में वापसी करने के लिए लगातार संघर्ष करते नजर आते हैं.

सुरेश रैना ने भारत के लिए अपना आखिरी वनडे साल 2018 और टी20 मैच भी 2018 में खेला था. उसके बाद से उनको एक बार भी टीम में जगह नहीं मिल सकी.

रायडू को है वापसी का यकीन

image credit : csk insta

टीम इंडिया के पूर्व मध्यक्रम के बल्लेबाज अंबाती रायडू को इस बात का पूरा विश्वास है कि सुरेश रैना बहुत ही जल्द भारतीय टीम में वापसी करने में कामयाब होगे. चेन्नई सुपर किंग्स के साथ एक लाइव इंस्टाग्राम चैट के दौरान रायडू ने कहा,

‘’सुरेश रैना के अंदर अभी काफी क्रिकेट बची हुई है. मैं उनके लिए शर्त लगा रहा हूँ कि वह भारतीय टीम के लिए जरुर वापसी करेंगे.’’

हाल में ही सुरेश रैना और अंबाती रायडू को चेन्नई सुपर किंग्स के ट्रेनिंग सेशन में एक दूसरे के साथ भी देखा गया था.

खराब फॉर्म के चलते टीम से ड्रॉप हुए थे रैना

image credit : raina fan club twitter

साल 2015 में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका एकदिवसीय सीरीज के बाद सुरेश रैना को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. हालांकि तीन साल बाद उनकी इंग्लैंड दौरे पर वनडे फॉर्मेट में वापसी देखने को मिली, लेकिन वह मौके को बुना ना सके और तीन मैचों में उनके बल्ले से सिर्फ 47 रन आये.

एकदिवसीय टीम से ड्रॉप होने के बाद रैना को चयनकर्ताओं ने लगातार टी20 टीम में मौका दिया, लेकिन सुरेश रैना इस मिले मौके पर भी चौके नहीं लगा सके और लगातार खराब फॉर्म से जूझते हुए नजर आये.

आईपीएल से थी वापसी की उम्मीद

image by : csk insta

लचर फॉर्म और खराब फिटनेस से परेशान सुरेश रैना को आईपीएल 2020 से टीम इंडिया में वापसी करने का भरोसा था, लेकिन कोरोना वायरस की जानलेवा महामारी के चलते टूर्नामेंट को सस्पेंड करना पड़ा.

33 वर्षीय सुरेश रैना 18 टेस्ट मैचों में 768 रन, 226 वनडे मुकाबलों में 5615 रन और टी20I फॉर्मेट में भारत के लिए 78 मैचों में 1605 रन बना चुके हैं. टीम इंडिया को साल 2011 का एकदिवसीय विश्व कप जीताने में सुरेश रैना का एक बड़ा हाथ रहा था.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...