jpg 14

मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम का फील्डिंग स्तर अव्वल दर्जे का देखने को मिलता है. बात चाहे कैच पकड़ने की हो या गेंद को विकेट पर थ्रो करने की टीम इंडिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी के साथ साथ फील्डिंग का भी कोई जवाब नहीं है.

टीम इंडिया में रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, मनीष पांडेय और श्रेयस अय्यर जैसे फील्डर मौजूद हैं. पहले के समय में सुरेश रैना, युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ जैसे दिग्गज अपनी फील्डिंग से टीम को मजबूती प्रदान करते थे.

इनको बेस्ट फील्डर मानते है रैना

IrfanPathanSureshRainaAustraliavIndiaN2qpJS5 e2Ql

हाल में ही टीम इंडिया के स्टाइलिश खिलाड़ियों में से एक सुरेश रैना ने स्पोर्ट स्क्रीन को दिए अपने एक बयान में टीम इंडिया के बेस्ट फील्डर के नाम का खुलासा किया. रैना ने अनुसार अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन कैच पकड़ने वाले फील्डर हैं. रैना ने कहा,

”अजिंक्य रहाणे के पास काफी बेहतरीन कैचिंग स्किल है. जब वो फील्डिंग करते हैं तो हमेशा से मुझे उनकी पोजिशनिंग पसंद रही है. उनके पास एक अलग ही तरह की क्षमता है. जब वो मूव करते हैं तो उनका शरीर आसानी से झुक सकता है, ये बाकी खिलाड़ियों से काफी अलग है.”

रहाणे से बेहतर कोई नहीं

Ajinkya Rahane

सुरेश रैना ने आगे कहा, कि ”अजिंक्य रहाणे काफी बेहतरीन स्लिप फील्डर हैं. वो बल्लेबाजों के मूवमेंट का पहले से ही अनुमान लगा लेते हैं और फिर उसी हिसाब से अपने आपको पोजिशन कर लेते हैं. स्लिप में खड़े फील्डर के लिए ये काफी जरुरी होता है क्योंकि बल्लेबाज और स्लिप फील्डर के बीच ज्यादा दूरी नहीं होती है. इसके अलावा वो इसकी प्रैक्टिस भी काफी करते हैं जिससे मैचों के दौरान कैच पकड़ने में उनको आसानी हो जाती है.”

आप सभी को बताते चले कि भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 65 टेस्ट मैचों में 81, 90 एकदिवसीय मुकाबलों में 48 और 20 टी20I मैचों में 16 कैच लपके है.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...