crickettimes.com522MS Dhoni Suresh Raina BBL

आईपीएल का जारी मुकाबला फिलहाल यूएई में खेला जा रहा है, जहां दुनिया भर के क्रिकेटर अपना जलवा बिखेर रहें है, आईपीएल के जारी सीजन का फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा। आईपीएल के खत्म होने के लगभग 1 महीने बाद दिसंबर के दूसरे सप्ताह बिग बैश लीग के दसवें सीजन का आगाज होने की उम्मीद जताई जा रही है। फिलहाल क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बिग बैश लीग के आगामी सीजन की तैयारियों में जुटा हुआ है।

बिग बैश लीग का आयोजन उसी समय होना है जब भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई होगी। इस वजह से ऑस्ट्रेलिया के कुछ स्टार क्रिकेटर बीबीएल (बिग बैश लीग) के दसवें सीजन का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाएंगे।

धोनी, रैना और युवराज सिंह के बीबीएल में इंट्री की उम्मीद

Eiar7ukU8AMy0Ss

बिग बैश लीग में विदेशी क्रिकेटरों को हिस्सा लेने पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सहमति दे दी है, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के नियमानुसार क्लब टीमें अपने प्लेइंग इलेवन में ज्यादा से ज्यादा 3 विदेशी क्रिकेटरों को शामिल कर सकेंगीं, इसी बीच खबर आ रही है कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना और युवराज सिंह आगामी बिग बैश लीग का प्रतिनिधित्व करते नजर आ सकते हैं।

cricket.com.au की रिपोर्ट के मुताबिक बीबीएल की क्लब टीमें तीन भारतीय क्रिकेटर धोनी, रैना, युवराज को लेने के लिए उत्सुक हैं। महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने इसी साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था, जबकि युवराज सिंह पिछले साल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं ऐसे में तीनों क्रिकेटर के लिए आगामी बिग बैश लीग का प्रतिनिधित्व करने के लिए रास्ता काफी आसान है।

धोनी और रैना को लेना होगा बीसीसीआई से अनुमति

बीसीसीआई के नियम के मुताबिक किसी भी तरह से भारतीय क्रिकेट से जुड़े क्रिकेटर को बाहर की किसी भी लीग में हिस्सा लेने से पहले बोर्ड से एनओसी ( नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट ) लेना होगा। इस हिसाब से युवराज सिंह बिग बैश लीग खेलने के लिए पूरी तरह योग्य हैं, क्योंकि युवराज सिंह फिलहाल भारतीय क्रिकेट से किसी तरह नहीं जुड़े है, जबकि महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना फिलहाल आईपीएल का हिस्सा हैं, इस वजह से बिग बैश लीग खेलने के लिए महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड बीसीसीआई से अनुमति लेनी होगी।

बीबीएल की सभी टीमें आगामी सीजन के लिए जल्द अपने इंटरनेशनल क्रिकेटरों के नाम पर मुहर लगा सकती हैं, क्योंकि खिलाड़ियों के ऑस्ट्रेलिया पहुँचने के बाद क्वारंटाइन नियमों का भी पालन करना होगा। विदेशी खिलाड़ियों के ऑस्ट्रेलिया पहुचने के बाद उन्हे 15 दिन तक क्वारंटाइन रहना पड़ सकता है।