Rahul Dravid-Meet Every Team India Players
Rahul Dravid-Meet Every Team India Players

भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच की जिम्मेदारी पूर्व क्रिकेटर रहे दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को मिली है. टीम के नियमित कोच बनने के बाद वो पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज में खिलाड़ियों के साथ मौजूद होंगे. 17 नवंबर से कीवी टीम और भारतीय टीम के बीच सीरीज का आगाज होगा. दोनों के बीच 3 मैचों की टी20 और 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे. इस कार्यभार के मिलने से पहले राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) लंबे समय से युवाओं को तराशने का काम कर रहे थे. वह पहले भारत-ए के कोच और फिर राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) के निदेशक भी रहे. लेकिन, सीरीज शुरू होने से पहले उन्होंने खिलाड़ियों को खास सलाह दी है.

खिलाड़ियों से बातचीत कर हेड कोच ने दी खास सलाह

Rahul Dravid

टीम के नए कोच की कमान मिलने के बाद उन्होंने सभी खिलाड़ियों से निजी तौर पर बातचीत की और उन्हें विश्वास दिलाया कि आगामी सीरीज में उन्हें खेलना का मौका दिया जाएगा. बीसीसीआई ने शुक्रवार को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत की टीम का ऐलान भी कर दिया है. जिसमें कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी की माने तो नए हेड कोट ने खिलाड़ियों से बुलाया और उनसे वन टू वन बातचीत की.

सूत्रों की माने तो राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने हर खिलाड़ी अलग-अलग बुलाया और उनसे मानसिक और शारीरिक फिटनेस की स्थिति के बारे में सवाल किया. इसी के साथ ही उन्होंने सभी को स्पष्ट कर दिया कि अगर वो फिट महसूस नहीं कर रहे हैं और यदि जरूरी हो तो आराम करें. इसके बाद उन्होंने भारतीय टीम में उनकी जगह मिलने का आश्वासन भी दिया. उन्होंने ये बात साफ कर दी कि चाहे युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करें या सीनियर खिलाड़ी बेहतर करें हर किसी को समान अवसर दिया जाएगा.

ऐसा रहा है द्रविड़ का क्रिकेट करियर

Rahul Dravid talk every palyer

टीम के कोच ने इस बारे में बातचीत की कि वह खुद और भारतीय क्रिकेट टीम के हर खिलाड़ी से कैसी उम्मीदें जता रहे हैं. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के करियर पर एक नजर डालें तो उन्होंने 164 टेस्ट मैच 344 वनडे और 1 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है. उन्होंने टेस्ट में 36 शतक और 63 अर्धशतक जड़े हैं.

इस बेहतरीन पारी की बदौलत उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में कुल 13288 रन बनाए हैं. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतककी बदौलत कुल 10889 रन बनाए हैं. फर्स्ट क्लास करियर में उनके नाम 23794 रन दर्ज हैं.