Team India-rahul dravid

शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया श्रीलंका दौरे के लिए उड़ान भर चुकी है। इस टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी दिग्गज राहुल द्रविड़ को सौंपी गई है। श्रीलंका में भारत का ट्रैक रिकॉर्ड पहले से ही बेहतरीन है और अब Rahul Dravid की कोचिंग में टीम से सभी को जीत की उम्मीद रहेगी। हालांकि इस बीच एक बात निकलकर सामने आई है कि यदि द्रविड़ की कप्तानी वाली टीम सफलता हासिल करती है, तो कहीं ना कहीं इंग्लैंड में मौजूद मुख्य कोच रवि शास्त्री पर दबाव बन सकता है।

13 जुलाई से शुरु होगी श्रीलंका सीरीज

Rahul Dravid

भारतीय क्रिकेट टीम को श्रीलंका दौरे पर 3-3 मैचों की वनडे व टी20आई सीरीज खेलनी है। इस दौरे के लिए भारतीय टीम उड़ान भर चुकी है। अब यदि श्रीलंका में भारत के ट्रैक रिकॉर्ड पर गौर करें, तो वह शानदार है। बल्कि भारत वह टीम है जिसने श्रीलंका के खिलाफ सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है।

भले ही इस सीरीज की मेजबान टीम श्रीलंका है, मगर पसंदीदा भारत को माना जा रहा है। भारत के मुख्य खिलाड़ी इस वक्त इंग्लैंड में हैं, मगर इसके बाद इस टीम को कम नहीं आंका जा सकता है। एक से बढ़कर एक युवा खिलाड़ी व कई अनुभवी खिलाड़ी टीम का हिस्सा हैं। सबसे अहम बात टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी Rahul Dravid के पास है, जो ये बेहतर तरीके से जानते हैं कि किस खिलाड़ी से बेहतर खेल कैसे बाहर निकलवाया जा सकता है।

बढ़ सकती है शास्त्री की चिंता

इस वक्त टीम इंडिया के मुख्य कोच रवि शास्त्री, विराट कोहली की कप्तानी वाली अनुभवी खिलाड़ियों से सजी टीम के साथ इंग्लैंड में मौजूद हैं। हाल ही में भारत ने टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में हार का सामना किया है। अब टीम इंडिया को 4 अगस्त से मेजाबनों के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। मगर अब यदि भारत टेस्ट सीरीज को जीत लेता है, तो ये अच्छा होगा। मगर यदि किसी भी वजह से भारत इस सीरीज को गंवाता है, तो ये रवि शास्त्री की कोचिंग के लिए अच्छे संकेत नहीं होंगे।

जी हां, यदि ऐसा होता है, तो एक बार फिर चारों तरफ Rahul Dravid को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाए जाने की मांग उठ सकती है। शास्त्री का कार्यकाल टी20 विश्व कप नवंबर तक है। ऐसे में अगर भारत इंग्लैंड में जीत नहीं दर्ज करता, तो शास्त्री के कोचिंग का आगे बढ़ना मुश्किल हो जाएगा। बताते चलें, भारत ने आखिरी बार 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में ही इंग्लैंड में भारत ने टेस्ट सीरीज को 1-0 से जीता था।

द्रविड़ कर चुके हैं मुख्य कोच बनने से इनकार

Rahul Dravid

भारत के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का नाम आपने कई बार कोचिंग के लिए सोशल मीडिया पर ट्रेंड होते देखा होगा। पिछली बार जब भारत ने आईसीसी विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल में हार का मुंह देखा था, तब भी सोशल मीडिया पर फैंस द्रविड़ को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाने की गुहार लगा रहे थे।

तब आखिरकार चुप्पी तोड़ते हुए कहा था कि, लेकिन द्रविड़ फिर पीछे हट गए और इस बार उन्होंने बयान देते हुए कहा कि, मैं युवा खिलाड़ियों के साथ काम करना चाहता हूं, ताकि उनको राष्ट्रीय टीम और उनके करियर में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार कर सकूं। इसके बाद एक बार फिर शास्त्री को टीम इंडिया की कोचिंग की जिम्मेदारी सौंप दी गई थी।