Rahul Dravid Team India Head Coach

भारतीय क्रिकेट टीम के हेडकोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने लगातार बढ़ रहे कप्तानी के विकल्पों पर बड़ी बात कही है, साल 2022 में टीम इंडिया का शेड्यूल काफी बीजी है, हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज का अंत हुआ है। इसके बाद भारतीय टीम के 2 अलग-अलग दल आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरने वाले हैं।

इस व्यस्त शेड्यूल और खिलाड़ियों की अनुपलब्धता के कारण 8 महीने में 6 कप्तान इंडियन नैशनल क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुके हैं। इस स्थिति को लेकर अब हेडकोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने भी बयान दिया है।

“हमें टीम में कप्तान तैयार करने का मौका मिला” – Rahul Dravid

Rahul Dravid appointed head Coach of Indian men's cricket team | Sports News,The Indian Express

पिछले साल टी20 विश्वकप के बाद रवि शास्त्री का बतौर हेडकोच कार्यकाल खत्म होने के बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने इस बड़ी जिम्मेदारी को संभाला था। हालांकि इससे पहले वे श्रीलंका के दौरे पर बी टीम के साथ गए थे। इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान शिखर धवन के हाथों में थी।

इसके बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल और ऋषभ पंत के साथ काम किया है। अब आयरलैंड दौरे पर हार्दिक पंड्या कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी मैच की शुरुआत से पहले राहुल द्रविड़ ने इसके बारे में सवाल पूछे जाने पर कहा,

“यह चुनौतीपूर्ण भी रहा है, हमने अंतिम 8 महीनों में 6 कप्तान उतारे, जो वास्तव में योजना नहीं थी। लेकिन हम जितने मैच खेल रहे हैं, यह उसकी वजह से हुआ है। कोविड-19 के कारण मुझे कुछ लोगों के साथ काम करना पड़ा जो शानदार रहा। कई खिलाड़ियों को टीम की अगुवाई का मौका मिला, हमें टीम में और ‘कप्तान’ तैयार करने का मौका मिला।”

आयरलैंड और इंग्लैंड दौरे पर जाएगी 2 अलग टीमें

Played more than 100 Test, work ethics are unbelievable': Gambhir lists 3 reasons why Dravid will be a successful coach | Cricket - Hindustan Times

इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज बेनातीजा रही है। सीरीज का निर्णायक मुकाबला रविवार को बैंगलोर के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना था। लेकिन बारिश के चलते मैच रद्द कर दिया गया। 2-2 की बराबरी होने की वजह से खिताब को दोनों टीमों के बीच बांटा गया है।

अब भारतीय टीम 26 जून से 2 मैचों के लिए आयरलैंड जाने वाली है, इस दल में हार्दिक पंड्या की अगुवाई में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। साथ ही इसी दौरान रोहित शर्मा की कप्तानी वाला दिग्गज खिलाड़ियों का दल इंग्लैंड दौरे पर गया है। जिसकी शुरुआत पिछले साल के शेष टेस्ट मैच से 1 जुलाई को होने वाली है।

2 replies on ““सोचा नहीं था 8 महीनों में 6 कप्तानों के साथ काम करूंगा”, Rahul Dravid ने कप्तानी के बढ़ते विकल्पों पर दिया बयान”

Comments are closed.