thequint 2015 11 a889c3ca e0ff 42c5 a44f 712bab2e4330 ganguly dravid

भारतीय क्रिकेट टीम में विराट-शास्त्री युग टी20 विश्व कप के साथ ही खत्म हो गया। अब हेड कोच की भूमिका Rahul Dravid निभा रहे हैं, सीमित ओवर क्रिकेट की कमान रोहित शर्मा को सौंपी जा चुकी है। हालांकि विराट टेस्ट फॉर्मेट के कप्तान हैं। द्रविड़ को हेड कोच नियुक्त कर देने के बाद अब बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खुलासा किया है कि वीवीएस लक्ष्मण सीनियर टीम के कोच बनना चाहते थे।

VVS बनना चाहते थे हेड कोच

VVS Laxman-NCA, Rahul Dravid

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बोरिया मजूमदार के शो “बैकस्टेज विद बोरिया” में बातचीत में खुलासा किया है कि वीवीएस लक्ष्मण टीम इंडिया के मुख्य कोच बनना चाहते थे। हालांकि वीवीएस को NCA प्रमुख बनाया गया है और उनका कार्यकाल शुरु हो चुका है। दादा ने बताया

“वीवीएस लक्ष्मण नेशनल टीम के साथ काम करना चाहते थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका। कभी ना कभी उन्हें भारतीय टीम की कोचिंग करने का मौका जरूर मिलेगा।”

हम काफी वक्त से द्रविड़ को चाहते थे कोच बनाना

Rahul Dravid

रवि शास्त्री के कार्यकाल खत्म होने के पहले ही ये बात सामने आ रही थी कि Rahul Dravid को भारतीय टीम की कोचिंग की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। लेकिन द्रविड़ इसके लिए राजी नहीं थे। उन्होंने श्रीलंका दौरे पर कोचिंग की जिम्मेदारी संभाली थी और फिर बयान दिया था कि वह जो कर रहे हैं उसी में खुश हैं। मगर आखिरकार बीसीसीआई ने द्रविड़ को मना लिया और आज वह भारतीय क्रिकेट को और ऊंचाईयों पर ले जाने की तैयारी में हैं। दादा ने Rahul Dravid को कोच बनाने को लेकर कहा

“काफी लंबे समय से हेड कोच के तौर पर राहुल द्रविड़ का नाम हमारे दिमाग में चल रहा था। मैं और जय शाह दोनों ने द्रविड़ को कोच बनाने के बारे में सोच रखा था लेकिन वो तैयार नहीं हो रहे थे। इसकी वजह ये थी कि इंडियन टीम का कोच बनने के बाद आपको काफी समय तक फैमिली से दूर रहना पड़ता है। हालांकि बाद में वो मान गए।”