rahul dravid-shastri

श्रीलंका दौरे के लिए बीसीसीआई ने 20 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान किया था। दौरे पर 6 अनकैप्ड खिलाड़ियों को टीम इंडिया में शामिल किया गया था। जिसमें राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कोचिंग वाली टीम में दो खिलाड़ियों को छोड़कर बाकी सभी को डेब्यू करने का मौका मिल गया, उन दो खिलाड़ियों में रितुराज गायकवाड़ व देवदत्त पडिक्कल का नाम शामिल है। अब ये कहना गलत नहीं होगा की द्रविड़ ने इन दो खिलाड़ियों को निराश किया है।

देवदत्त पडिक्कल-रितुराज गायकवाड़ को नहीं मिला मौका

Rahul Dravid

श्रीलंका दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के साथ आए सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल व रितुराज गायकवाड़ को वनडे सीरीज में डेब्यू करने का मौका नहीं मिल सका। दोनों ही खिलाड़ियों ने आईपीएल व घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करके टीम में जगह हासिल की थी।

दरअसल, गायकवाड़ और पडिक्कल दोनों ही ओपनिंग बल्लेबाज हैं और मौजूदा समय में वनडे टीम में शिखर धवन व पृथ्वी शॉ की जोड़ी अच्छा कर रही है, जिसके चलते उनकी जगह इन खिलाड़ियों को मौका मिलना मुश्किल ही था। हालांकि इसके आगे भारत को 3 मैचों की T20I सीरीज खेलनी है, जिसमें यकीनन Rahul Dravid इन युवा खिलाड़ियों को भी भारत के लिए खेलने का मौका देना चाहेंगे।

तीसरे वनडे में 5 खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

भारत ने वनडे सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमा लिया था। जिसके बाद श्रीलंका के साथ खेले जा रहे तीसरे मुकाबले में Rahul Dravid ने प्लेइंग इलेवन में कुल 6 बदलाव किए और सबसे बड़ी बात 5 खिलाड़ियों को एक साथ डेब्यू कैप सौंपी। इसमें नितीश राणा, संजू सैमसन, चेतन सकारिया, राहुल चाहर और कृष्णप्पा गौथम।

इन पांचों ही खिलाड़ियों ने आईपीएल 2021 के शुरुआती चरण में शानदार प्रदर्शन किया था। इसमें सकारिया सबसे युवा खिलाड़ी हैं, जिन्हें पहली बार ही आईपीएल खेलने का मौका मिला और अब वह भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इसके अलावा गौथम के लिए भी ये बड़ा मौका है, क्योंकि आईपीएल में वह चेन्नई की ओर से प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पा रहे थे और अब भारत के लिए खेलने का मौका मिल गया है। 41 साल बाद ये पहली बार हुआ है, जब भारतीय टीम की ओर से एक ही साथ 5 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया है।

ईशान किशन-सूर्यकुमार ने भी दौरे पर किया ODI डेब्यू

Rahul Dravid

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए T20I डेब्यू कर चुके ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव को श्रीलंका दौरे पर खेले गए पहले ही मैच में डेब्यू करने का मौका मिल गया था। दोनों ही खिलाड़ियों ने डेब्यू के साथ ही छाप छोड़ी। बताते चलें, इस सीरीज में भारत के पास 2-0 की अजेय बढ़त है। भारत आखिरी मैच को जीतकर यकीनन श्रीलंका को क्लीन स्वीप करना चाहेगी।