rahul dravid-Coach

बीसीसीआई की मेहनत रंग लाई है और अब पूर्व भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), Team India के कोच बनने के लिए तैयार हो गए हैं। हां, अभी बीसीसीआई ने इस बात की पुष्टि नहीं की है, लेकिन खबर पक्की है कि T20 विश्व कप के बाद रवि शास्त्री की जगह द्रविड़ टीम इंडिया की कोचिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। द्रविड़ के भरोसेमंद म्हाम्ब्रे भरत अरुण की जगह लेंगे। आइए इस आर्टिकल में इससे जुड़ी जानकारी देते हैं।

न्यूजीलैंड सीरीज से संभालेंगे जिम्मेदारी

rahul dravid india
rahul dravid india

T20 विश्व कप के बाद भारत का घरेलू सत्र शुरु हो जाएगा। न्यूजीलैंड की टीम नवंबर में भारत दौरे पर आएगी। जहां, दोनों टीमों के बीच 17 नवंबर से क्रिकेट खेला जाएगा। अब T20 World Cup 2021 के खत्म होने के साथ ही रवि शास्त्री व सपोर्ट स्टाफ का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, द्रविड़ टी20 विश्व कप के बाद बतौर हेड कोच टीम इंडिया से जुड़ जाएंगे। यानी बतौर हेड कोच आधिकारिक तौर पर द्रविड़ का पहला मिशन न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज होगा। बीसीसीआई के एक बड़े अधिकारी ने आईपीएल फाइनल के बाद इस अखबार को बताया कि द्रविड़ ने इस बात पर हामी भर कर दी है कि वो भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच होंगे। वो जल्द ही NCA हेड का पद छोड़ देंगे।

10 करोड़ रुपये मिलेगी Rahul Dravid

Rahul Dravid अब भारतीय टीम के अगले कोच बनने वाले हैं। द्रविड़ 2023 विश्व कप तक टीम इंडिया के कोचिंग पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। रवि शास्त्री को मौजूदा समय में 8 करोड़ रुपये सालाना सैलरी मिलती है। मगर जब द्रविड़ टीम इंडिया के कोच बनेंगे, तो उन्हें 10 करोड़ रुपये बतौर वेतन मिलेगा।

उन्हें पिछले ही महीने एनसीए प्रमुख के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था। लेकिन भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए बीसीसीआई को एक मजबूत उम्मीदवार की जरूरत थी। गांगुली और जय शाह की नजर में ये काम द्रविड़ से बेहतर कोई अंजाम नहीं दे सकता था। इसलिए उन्हें इस रोल के लिए चुना गया। वो न्यूजीलैंड सीरीज से यह जिम्मेदारी संभाल लेंगे।

सपोर्ट स्टाफ में भी दिखेगा बदलाव

rahul dravid

हेड कोच के रूप में Rahul Dravid जिम्मेदारी संभालेंगे। उनके अलावा पारस म्हाम्ब्रे को टीम इंडिया का बोलिंग कोच नियुक्त किया जाएगा और वह भरत अरुण की जगह लेंगे। इसके अलावा बल्लेबाजी कोच के रूप में विक्रम राठौर बरकरार रहेंगे और फील्डिंग कोच आर श्रीधर के विकल्प की अभी तलाश जारी है। इस बात में संदेह नहीं है कि टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया में कई बदलाव होंगे, ना केवल कोचिंग स्टाफ बल्कि कप्तान विराट कोहली की जगह T20 फॉर्मेट की कप्तानी के रूप में रोहित शर्मा नजर आ सकते हैं।