rahul dravid-Coach

श्रीलंका (SL) दौरे पर पहली बार पूर्व दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को टीम इंडिया (Team India) के कोच के तौर पर चुना गया था. इससे पहले वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए युवाओं को तैयार करने में अपनी मुख्य भूमिका निभाते रहे हैं. साल 2018 में अंडर-19 विश्व कप भी भारत उनके नेतृत्व में जीत चुका है. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक भी हैं. लेकिन, काफी समय से ऐसी अटकलें लगती रही हैं कि अब उन्हें टीम के मुख्य कोच के तौर पर भी नियुक्त किया जा सकता है.

कोच के मामले पर पहली बार पूर्व क्रिकेटर ने तोड़ी चुप्पी

rahul dravid

भारत-श्रीलंका के बीच खत्म हुई सीरीज के बाद कोच से जब इस बारे में बातचीत की गई, तो उनका कहना था कि, अभी तक उन्होंने पूर्णरूप से टीम के कोच बनने के बारे में सोच-विचार नहीं किया है. लेकिन, उन्होंने श्रीलंका में टीम को कोचिंग देने के “अनुभव” का आनंद जरूर लिया है. वर्चुअल पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बारे में बात करते हुए कोच ने कहा कि, ”मैंने इस अनुभव का लुत्फ उठाया. मैंने आगे के बारे में सचमुच कुछ सोचा नहीं है.”

राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से जब ये सवाल किया गया कि, यदि भविष्य में इस तरह का मौका मिलता है तो क्या वो कोचिंग पद की जिम्मेदारी संभालना चाहेंगे? तो इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि,

“ईमानदारी से कहूं तो मैं जो अभी कर रहा हूं. उसमें खुश हूं. मैंने इस दौरे के अलावा किसी और चीज के बारे में सोचा नहीं है.”

पूर्णकालिक कोच की भूमिका निभाने में काफी चुनौती

Rahul Dravid IND vs Sl

इस दौरे पर खिलाड़ियों के साथ साझा किए गए अनुभव के बारे में बात करत हुए राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने कहा कि,

“मैंने इस एक्सपीरियंस का आनंद लिया है और मुझे इन लोगों के साथ काम करना अच्छा लगा है. यह बहुत शानदार रहा है और मैंने किसी अन्य चीज के बारे में सोचा नहीं है. पूर्णकालिक भूमिका निभाने में काफी चुनौतियां होती हैं इस वजह से मैं वास्तव में नहीं जानता.”

बता दें कि भारत मुख्य क्रिकेट टीम के साथ इस समय रवि शास्त्री इंग्लैंड दौरे पर हैं. हाल ही में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले में शिकस्त का सामना करना पड़ा था. 4 अगस्त से भारत, इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. वहीं बात करें कोच शास्त्री के अनुबंध की तो टी20 विश्व कप के बाद ये करार खत्म हो जाएगा.

क्या रवि शास्त्री दोबारा से कोच पद के लिए भरेंगे आवेदन

photo 2021 07 30 13 23 14

फिलहाल शास्त्री फिर से कोच के लिए आवेदन भरना चाहेंगे या नहीं अभी तक इस बारे में कोई भी जानकारी स्पष्ट नहीं हो सकी है. क्योंकि उनकी उम्र 59 साल की है. जबकि कोच पद के लिए उम्र की अधिकतम सीमा 60 साल है. यही वजह है कि, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का नाम कोच के लिए चर्चाओं में है.