रहकीम कॉर्नवाल

वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश के बीच खेले गए टेस्ट मैच के विनर रहकीम कॉर्नवाल बन गए हैं.आखिरी वक्त पर उन्होंने जिस तरह से विकेट चटकाए वो वाकई किसी बड़े रोमांच से कम नहीं था. एक तरफ जहां मैच का पासा आखिरी समय में बांग्ला ने पलट दिया था, तो वहीं विरोधी टीम की जीत के कयास को कॉर्नवाल ने हार में बदल दिया. उनकी गेंदबाजी की तारीफ अब चारों तरफ हो रही है.

रहकीम कॉर्नवॉल गेंदबाजी की वजह से बटोर रहे चर्चा

रहकीम कॉर्नवाल

2 टेस्ट मैचों की सीरीज में बांग्लादेश को वेस्ट इंडीज ने क्लीन स्वीप कर दिया है. दूसरा टेस्ट मैच जिताने का सबसे बड़ा श्रेय रहकीम को जाता है. क्योंकि आखिर में उन्होंने 105 रन देकर 4 विकेट झटके थे. हालांकि आखिर नें तइजुल इस्लाम को आउट कर बांग्लादेश की पूरी पारी खत्म कर दी है, और इस जीत की खुशी वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों पर साफ देखी जा सकती है.

खेल के चौथे दिन की शुरूआत करने उतरी विंडीज की टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 41 को आगे बढ़ाने उतरी, लेकिन इस दौरान बांग्लादेश के खिलाड़ी तइजुल इस्लाम और नईम हसन की शानदार गेंदबाजी के आगे विंडीज के एक भी बल्लेबाज का बल्ला चल नहीं सका.

रहकीम कॉर्नवाल के आखिरी विकेट ने वेस्ट इंडीज को दिलाई शानदार जीत

रहकीम कॉर्नवॉल-वेस्ट इंडीज

ऐसे में महज 117 रन पर विंडीज की पूरी टीम पवेलियन लौट गई. एन. बोनर के बल्ले से सबसे ज्यागा 30 रन निकले. बांग्लादेश की तरफ से गेंदबाजी करते हुए तइजुल ने 4 और नईम हसन ने 3 विकेट चटकाए. पहली पारी में वेस्टइंडीज ने 113 रन की बढ़त के साथ बांग्लादेश को 231 रन का टारगेट दिया था.

231 रन के टारगेट को चेज करने उतरी बांग्लादेश की टीम की शुरूआत काफी बेहतरीन रही. ओपनर तमीम इकबाल ने अर्धशतकीय पारी खेली. लेकिन इसके बाद वो आउट हो गए, और यहीं से विकेटों का पतन होना शुरू हो गया. लेकिन स्पिनर रहकीम कॉर्नवाल जैसे गेंदबाजों के आगे बांग्लादेश की टीम ज्यादा समय तक टिक नहीं सकी.

140 किलो है रहकीम कॉर्नवाल का वजन

रहकीम कॉर्नवॉल

हालांकि, 213 बनाने के बाद मजह 17 रन से टीम का हार का सामना करना पड़ा. कॉर्नवाल के 4 विकेट ने विरोधी टीम को चारो खाने चित कर दिया.  वॉरिकन और क्रेग ब्रेथवेट को 3-3 विकेट मिला. रहकीम कॉर्नवाल अपने 140 किलो वजन के लिए क्रिकेट जगत में मशहूर हैं. इनकी हाइट 1.96 मीटर हैं.

एक बार ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बात करते हुए रहकीम ने कहा था कि,

“सेंट किट्स में भारत के खिलाफ हमारा एक प्रैक्टिस मैच था. मैं विंडीज की बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन का हिस्सा था. मुझे याद है कि मुझे उस खेल में 5 विकेट भी मिले थे. मैंने कोहली को एलबीडब्ल्यू किया और रहाणे ने बैट-पैड पकड़ा था. वे थोड़े से उछाल के ऑफ-स्पिन डिलीवरी थी. मैंने पुजारा को उस मैच में बोल्ड भी किया था. वह स्वीप शॉट खेलने की कोशिश में थे. यह मैच मेरे क्रिकेट करियर का टर्निंग पॉइंट रहा है.”