R. Ashwin Retired Hurt RR vs LSG

RR vs LSG: लखनऊ सुपर जाइनट्स बनाम राजस्थान रॉयल्स के बीच जारी आईपीएल 2022 के 20वें मैच में राजस्थान रॉयल्स की पारी के दौरान कुछ अनोखे दृश्य देखे गए हैं।  मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में जारी मैच में राजस्थान ने लखनऊ को 165 रनों का लक्ष्य दिया है।

राजस्थान रॉयल्स टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रही थी, टीम की शुरुआत अच्छी नहीं हुई, जिसके तहत रविचंद्रन आश्विन (R. Ashwin) को 11वें ओवर में ही बल्लेबाजी करने के लिए आना पड़ा। लेकिन  पारी के 19वें ओवर के दौरान आश्विन ना ही चोटिल हुए और ना ही आउट,  इसके बावजूद उन्हें मैदान छोड़कर पवेलियन की ओर जाना पड़ा।

R. Ashwin बिना आउट हुए लौटे पवेलियन

e4d1ad47 2d03 49e8 8a3b 71b3e035be19

राजस्थान रॉयल्स के लिए आज के मैच में पारी की शुरुआत नई सलामी जोड़ी करने उतरी थी, एक अच्छी शुरुआत के बाद भी राजस्थान ने मिडल ऑर्डर में गुच्छे में विकेट गंवाये। 60 रन के संयुक्त स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में कप्तान संजू सैमसन आउट हुए, इसके बाद रॉयल्स के लिए विकेटों की झड़ी लग गई। सिर्फ 7 रन के भीतर देवदत्त और रासी वैन डर डुसें के महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे।

ऐसे में राजस्थान किसी बड़े स्कोर की ओर अग्रसर होती हुई नजर नहीं आ रही थी। लेकिन 5वें विकेट की साझेदारी के लिए शिमरोन हेटमायर और रविचंद्रन आश्विन (R. Ashwin) इस पारी में अपना सब कुछ झोंकता हुए नजर आए। दोनों खिलाड़ी ने मिलकर 68 रन बनाए, जिसकी बदोलत रॉयल्स ने 165 रन का आंकड़ा हासिल किया। लेकिन पारी के 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर रविचंद्रन आश्विन (R. Ashwin) रिटायर्ड आउट हो गए और उनकी जगह रियान प्रयाग को बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया।

R. Ashwin खुद हुए रिटायर्ड आउट

11e2750b a2ca 4c1d 9185 83f9bd8eab83

अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर रविचंद्रन आश्विन (R. Ashwin) किसी भी प्रकार से चोटिल नहीं हुए थे तो उन्हें बल्लेबाजी से हटाया क्यों गया। तो आपको बता दें कि रविचंद्रन आश्विन को मुश्किल परिस्थिति में बल्लेबाजी करने के लिए जहां वो गिरती हुई विकेट का सिलसिला रोक सके, आश्विन ने ये काम बखूबी किया।

लेकिन अंत के ओवर में तेज गति से रन बनाने की जरूरत थी। इसीलिए आश्विन ने खुद से रिटायर्ड आउट होते हुए मैदान से बाहर जाने का फैसला किया। तब तक उन्होंने 23 गेंदों में 28 रन बनाए थे, आईपीएल में ऐसा करने वाले आश्विन पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

क्या कहता है क्रिकेट का नियम

क्रिकेट के नियम के मुताबिक अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है वो रिटायर्ड आउट होकर ड्रेसिंग रूम में वापिस जा सकता है। इस परिस्थिति में अगर खिलाड़ी आगे के खेल के लिए दोबारा आना चाहे तो आ सकता है, लेकिन अगर कोई खिलाड़ी बिना किसी चोट के चलते ऐसा करता है तो इसके लिए विरोधी टीम के कप्तान की अनुमति ली जाती है। लेकिन इस स्थिति में खिलाड़ी दोबारा मैच में नहीं आ सकता है।

2 replies on “R. Ashwin ना OUT हुए, ना चोटिल, फिर भी पवेलियन लौट गए, जानिए क्या कहता है क्रिकेट का नियम”

Comments are closed.