R ashwin-Siraj

भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (R ashwin) ने हाल ही में खेले गए लॉर्ड्स टेस्ट पर पनी कई प्रतिक्रियाएं दी है. इसी बीच उन्होंने मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) की भी तारीफ में कसीदे पढ़ें हैं. इस युवा खिलाड़ी के टैलेंट ने सीनियर खिलाड़ी को बेहद प्रभावित किया है. उनकी तारीफ विदेशी क्रिकेटर्स भी कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया खिलाफ डेब्यू करने वाले इस गेंदबाज ने महज 7 टेस्ट मैच में अपने आपको बुलंदियों पर पहुंचा दिया है.

सिराज की गेंदबाजी के मुरीद हुए साथी खिलाड़ी

R ashwin

दरअसल इग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में इस गेंदबाज ने जिस स्पेल के साथ गेंदबाजी की, उसने सबको अपना मुरीद बना लिया. उन्होंने इस मुकाबले में 8 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड बनाया. यह पहली बार था जब दोनों इनिंग में उन्होंने 4-4 विकेट झटके. इस मुकाबले की दूसरी पारी में उन्होंने उस दौरान अद्भुत गेंदबाजी की जब मोईन अली और जोस बटलर क्रीज पर पूरी तरह से सेट हो चुके थे.

इस दौरान टीम को विकेट की खास जरूरत थी. ऐसे में मोहम्मद सिराज ने अली और सैम करन का विकेट लेकर टीम इंडिया की गेम में वापसी कराई. इस बारे में बातचीत करते हुए रविचंद्रन अश्विन (R ashwin) का कहना है कि, एक समय तो ऐसा लग रहा था कि, जैसे सिर्फ सिराज और विकेटकीपर ऋषभ पंत ही आपस में खेल रहे थे. क्योंकि बल्लेबाज मोईन अली के बल्ले पर गेंद नहीं आ रही थी.

मोईन अली के खिलाफ सिराज की गेंदबाजी कमाल की थी

photo 2021 08 21 14 21 59

अपने यूट्यूब चैनल पर सिराज की गेंदबाजी की तारीफ करते हुए ऑफ स्पिनर ने कहा कि,

‘आपने सिराज को टीम में तेज गेंदबाज के तौर पर लिया है ना? फिर सिराज तेज ऑफ ब्रेक गेंदबाजी क्यों कर रहे थे? सिराज स्लोप से भागते हुए आ रहे थे और उनके कटर भी ऑफ ब्रेक जैसे थे. उन्होंने मोइन अली को जैसी गेंदबाजी की वो बेहद शानदार थी. ऋषभ पंत और सिराज ने आपस में 2 ओवर तक क्रिकेट खेली क्योंकि मोईन अली गेंद को मिस कर रहे थे.’

अली और करन के आउट होने के बाद भारत ने गेम में शानदार वापसी करते हुए इस मुकाबले को 151 रन से जीत लिया था. रविचंद्रन अश्विन (R ashwin) के साथ उनके यूट्यूब चैनल में मौजूद आर श्रीधन ने भी सिराज के गेंदबाजी की काफी तारीफ की. उनका कहना था कि, सिराज लाल गेंद को अपने नए खिलौने की तरह इस्तेमाल कर रहा है.

श्रीधर ने लाल गेंद को सिराज के हाथ का बताया खिलौना

photo 2021 08 21 14 22 16

दरअसल अश्विन (R ashwin) ने अपने साथ बैठे भारत के फील्डिंग कोच आर श्रीधर से सिराज की गेंदबाजी के बारे में पूछा तो उन्होनें कहा,

‘सिराज सिर्फ सक्रैमबल्ड सीम से गेंदबाजी कर रहे थे. वे गेंद पर अपनी उंगलियों को फेर कर गेंदबाजी कर रहे थे जैसे उनके हाथ कोई नया खिलौना लग गया हो.’

फिलहाल भारत अपना अगला टेस्ट मैच इंग्लैंज के खिलाफ 25 अगस्त को हेडिंग्ले में खेलेगी. ऐसे में उम्मीद है सिराज यहां पर भी अपनी फिरकी से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे.