वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा 21 नवंबर से होने वाली है। दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 और तीन ही वनडे मैच खेले जायेंगे। विश्व कप के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय टीम बेहतरीन क्रिकेट खेल रही है। दूसरी तरफ वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान के हराकर 2014 के बाद पहली बार कोई वनडे सीरीज जीती है।

शिखर धवन कब तक?

भारतीय टीम

विश्व कप में शतक बनाने के बाद चोटिल हुए शिखर धवन ने वेस्टइंडीज दौरे पर वापसी की थी। उसके बाद से खेले किसी भी मैच में उनके बल्ले से अर्धशतक भी नहीं निकला है। घरेलू मैचों में भी वह फॉर्म से जूझ रहे हैं और यही वजह है कि 34 वर्षीय शिखर धवन की जगह पर सवाल उठने शुरू हो गये हैं।

दूसरी तरफ मयंक अग्रवाल टेस्ट में बेहतरीन खेल रहे हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में भी उन्होंने 50 की औसत और 100 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं। उनकी दावेदारी काफी मजबूत है लेकिन चयनकर्ता शिखर धवन को अंतिम मौका दे सकते हैं। इस सीरीज में भी धवन असफल रहे हैं तो उन्हें टीम से बाहर भी होना पड़ सकता है।

रोहित लगातार खेल रहे

इस साल भारतीय टीम के खेले सभी सीरीज में रोहित शर्मा टीम का हिस्सा थे। उन्होंने टीम के सभी वनडे मैच खेले वहीं एक टी-20 और दो टेस्ट में उन्हें बेंच पर बैठना पड़ा था। विराट कोहली ने न्यूजीलैंड में दो वनडे और तीन टी-20 से आराम लिया था। बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 में भी उन्हें आराम दिया गया था।

इसी वजह से उन्हें किसी एक फॉर्मेट की सीरीज से आराम दिया जा सकता है। रिपोर्ट्स की माने तो वनडे सीरीज में उनकी जगह मयंक अग्रवाल को मौका मिल सकता है। टीम में शिखर धवन के अलावा केएल राहुल पहले से हैं। रोहित और धवन के खेलने की वजह से राहुल को बेंच पर बैठना पड़ता है।

चोटिल खिलाड़ी भी परेशानी

भारतीय टीम के तीन प्रमुख खिलाड़ी चोट की वजह से मैदान से बाहर चल रहे हैं। इसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के साथ ही ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का नाम भी शामिल है। ये तीनों खिलाड़ी इन दोनों सीरीज से बाहर ही रह सकते हैं। ऐसे में शिवम दुबे को फिर से टीम में जगह मिल सकती है। इसके साथ ही उन्हें वनडे टीम में भी शामिल किया जा सकता है।