pujara ind vs pak

एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का आगाज हो चुका है. आज यानि 28 अगस्त को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला होने वाला है. ऐसे में हाल ही में काउंटी क्रिकेट में धमाल मचा रहे चेतेश्वर पुजारा ने आगामी पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ मैच के लिए अपनी पसंदीदा प्लेइंग 11 चुनी है. यह मैच भारत के लिए काफी अहम है क्योंकि इसी मैदान पर पिछले साल भारत ने पाकिस्तान के हाथों करारी हार झेली थी. तो आइये नज़र डालते हैं पुजारा की चुनी गयी प्लेइंग 11 पर एक नजर.

इस दिग्गज को नहीं मिलेगी टीम में जगह

Dinesh Karthik

चेतेश्वर पुजारा ने मैच (IND vs PAK) से पहले क्रिकइन्फो से बातचीत के दौरान यह साफ़ किया है की पंत और कार्तिक दोनों को एक साथ खेलते हुए देखना बहुत ही मुश्किल है. उनके अनुसार दोनों खिलाड़ियों में से किसी एक को ही प्लेइंग 11 में जगह मिलेगी.

उन्होंने कहा,

“टीम प्रबंधन के लिए पंत और कार्तिक में से एक को चुनना एक बड़ा सिरदर्द होगा क्योंकि दोनों इस फॉर्मेट में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. अब समस्या यह है कि आप किसे चाहते हैं. वह बल्लेबाज जो नंबर पांच पर बल्लेबाजी कर सके या फिर फिनिशर जो 6 या 7 नंबर पर खेल सके.”

“यदि आप पांच नंबर पर किसी को चाहते हैं तो पंत बेहतर विकल्प होंगे. यदि आप बल्लेबाजी लाइन अप के साथ ऐसा फिनिशर चाहते हैं जो 10 या 20 गेंद खेले और आपको 40-50 रन दे सके तो मुझे लगता है कि दिनेश कार्तिक बेहतर विकल्प होंगे.”

ऐसा रहेगा भारतीय टॉप आर्डर

Rahul Rohit Kohli

रविवार को पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ़ एशिया कप में भारत का मुकाबला काफी रोमांचक होने वला है. पुजारा के अनुसार टीम में कार्तिक और पंत में से प्लेइंग 11 में पंत देखने को मिलेंगे क्योंकि वो एक आक्रामक खिलाड़ी के तौर पर देखे जाते हैं. इसलिए पुजारा टीम में पंत के साथ जाना चाहेंगे क्योंकि वह बल्ले से लेफ्ट-राइट संयोजन का विकल्प देते हैं.

पुजारा की माने तो टीम में रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और रविन्द्र जडेजा के तौर पर टॉप और मिडिल आर्डर पूरी तरह निश्चित है ऐसे में पंत और कार्तिक में से एक के लिए एशिया कप टीम में जगह है. पंत और कार्तिक में से एक के लिए एशिया कप टीम में जगह है. इसके अलावा गेंदबाजी क्रम में उन्होंने आर अश्विन को पूरी तरह से नज़रअंदाज कर दिया है.

सूर्यकुमार यादव को ड्राप करना नामुमकिन

Suryakumar Yadav

कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है की मैनेजमेंट पाकिस्तान के खिलाफ़ (IND vs PAK) सूर्य को टीम में जगह ना देकर पंत और कार्तिक दोनों के साथ जा सकती है लेकिन हाल ही में स्काई के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें ड्राप करने का सोचना एक दम गलत फैसला है. पुजारा ने कहा,

“सूर्य हमारे टॉप टी 20 खिलाड़ियों में से एक हैं. यदि आपको दोनों को खिलाना है तो टॉप आर्डर के बल्लेबाजों में से एक को हटाना होगा जो असंभव है. इसलिए मुझे नहीं लगता कि दोनों प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकते हैं.”

पुजारा की पाकिस्तान (IND vs PAK) के खिलाफ प्लेइंग 11

Team India

रोहित शर्मा (कप्तान),के एल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत/दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर),हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल.