PSL-IPL 2022

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PBC) अपनी टी20 लीग पीएसएल (PSL 2022) के नए सीजन से जुड़ी तैयारियों में अभी से ही लग गया है. खास बात तो ये है कि, इस लीग को कब आयोजित करना है, उससे जुड़ी डेट भी तय कर ली है. इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे. लेकिन, उससे पहले बात दें कि पीसीबी ने बीते महीने जून में ही कोरोना महामारी की वजह से स्थगित छठे सीजन के दूसरे चरण को संपन्न कराया था. अब बोर्ड इस टूर्नामेंट के 7वें सीजन को लेकर प्लानिंग में जुट गया है.

आईपीएल के 15वें सीजन से घबराई PCB, PSL को लेकर किया बड़ा फैसला

PSL

पाकिस्तान की ओर से की जा रही नए सीरीज की तैयारी में दुनिया की सबसे बड़ी और मशहूर टी20 लीग आईपीएल (IPL) रोड़ा बन रही है. जिसकी वजह से अब पीसीबी (PCB) ने मार्च की विंडो की जगह जनवरी-फरवरी में इस लीग को आयोजित करने का निर्णय लिया है. हालांकि ये टूर्नामेंट कब शुरू होगा अभी तक इससे जुड़ी डेट की अनाउंसमेट नहीं हुई है. लेकिन, ये बात तय है कि, जनवरी में इस लीग की शुरूआत होगी और फरवरी के तीसरे हफ्ते तक इसके मुकाबले खेले जाएंगे.

पीएसएल (PSL) के छठे सीजन की बात करें तो मुल्तान सुल्तान्स (Multan Sultans) ने इस खिताब को अपने नाम किया था. हाला ही में पाकिस्तान सुपर लीग की ओर जारी किए गए एक प्रेस रिलीज में ये जानकारी दी गई है कि, पीसीबी ने लीग की सभी 6 फ्रेंचाइजियों के साथ बातचीत की और इसके बाद सभी ने इस बात के लिए हामी भरी है कि, जनवरी-फरवरी 2022 में टूर्नामेंट के 7वें सीजन को आयोजित किया जाए.

IPL के खतरे से पाकिस्तान ने बदला अपनी लीग का समय

photo 2021 07 25 09 25 04

जानकारी के मुताबिक 34 मैचों के टूर्नामेंट से संबंधित मुकाबले कराची और लाहौर में ही खेले जाएंगे. दोनों शहरों में 17-17 मुकाबलों का आयोजन किया जाएगा. जबकि इसका फाइनल मैच लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में आयोजित होगा. टूर्नामेंट के बीते सीजन पर कोरोना वायरस की मार पड़ी थी जिसके कारण इसे बीच में ही स्थगित करने का फैसला करना पड़ा था. इसके बाद जून में इसे यूएई में संपन्ना कराया गया था.

क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो, इस टूर्नामेंट की शुरुआत जनवरी में होगी और फरवरी के तीसरे हफ्ते तक जारी रहेगा. लेकिन, इस दौरान पाकिस्तान बोर्ड कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से हाथ धो सकता है. क्योंकि आगामी साल जनवरी के महीने में ही ऑस्ट्रेलियाई टी20 लीग बिग बैश का भी आयोजन होना है. ऐसे में पीसीबी के पास यही एक विंडो का आप्शन था जिसमें वो पीएसएल (PSL) को संपन्न करा सके. क्योंकि बोर्ड फरवरी-मार्च में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करने की योजना बना रहा है.

आईपीएल का 15वां सीजन अप्रैल-मई में आयोजित होगा

photo 2021 07 25 09 26 34

फिलहाल अप्रैल-मई में आईपीएल के 15वें सीजन का आयोजन किया जाएगा. उस दौरान भी कई बड़े खिलाड़ी पीएसएस का हिस्सा नहीं बन सकेंगे. इसलिए पीसीबी ने इस टूर्नामेंट को जनवरी-फरवरी में ही आयोजित करने का निर्णय किया है.