PSL 2022 Final Shaheen Afridi

PSL 2022: पाकिस्तान सुपर लीग के 7वें सीजन में शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी में लाहौर कलंदर्स टीम पहली बार चैम्पियन बनी है। शाहीन टी20 लीग जीतने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए हैं। रविवार को PSL 2022 का फाइनल मुकाबला लाहौर कलंदर्स और मुल्तान सुल्तांस के बीच खेला गया। फाइनल मुकाबले में लाहौर ने मुल्तान को 42 रनों से करारी हार थमाई है। इस महामुकाबले में टॉस का सिक्का शाहीन अफरीदी के पक्ष में गिरा था और उन्होंने इस मौके पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

मोहम्मद हफीज ने दिखाया जलवा

Lahore Qalandars Mohammad Hafeez R plays a shot as Multan Sultans Zeeshan Ashraf looks on during the Pakistan Super League PSL T20 cricket match between Multan Sultans and Lahore Qalandars at the Gaddafi Cricket Stadium in Lahore on February 21 2020. AFP Arif ALI 1706bb3f42e original ratio

पहले बल्लेबाजी करने उतरी लाहौर कलंदर्स टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी। सिर्फ 25 रन के स्कोर पर लाहौर के 3 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। लाहौर के सलामी बल्लेबाज फखर जमान(3) को आसिफ अफरीदी ने सस्ते में चलता कर दिया था। वहीं नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए जीशान अशराफ सिर्फ 7 रन बना कर आउट हुए थे। इसके बाद लाहौर कलंदर्स के सबसे अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज ने बल्लेबाजी का मोर्चा संभाला और उन्होंने 150 के स्ट्राइक रेट से मुल्तान सुल्तांस के गेंदबाजों की पिटाई करना शुरू कर दिया।

ब्रूकस और वीसा की जोड़ी ने मचाई सनसनी

David Wiese PSL 2022

मोहम्मद हफीज ने पहले कमरान गुलाम के साथ 48 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचाया। लेकिन कमरान 15 रन बना कर आउट हो गए। जब उनका विकेट गिरा तो टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 79 रन था। फिर अंत में हैरी ब्रूकस ने 22 गेंदों में 41 रन और डेविड वीसा ने 8 गेंदों में 28 रनों की आतिशी पारी खेल कर मैदान में सनसनी मचा दी। इन दोनों बल्लेबाजों की इन पारियों की बदोलत लाहौर का स्कोर 180 तक पहुंचा।

ताश के पत्तों की तरह बिखर गई मुल्तान सुल्तांस की पारी

multan

इसके बाद 181 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी पिछले सीजन की चैम्पीयन मुल्तान सुल्तांस टीम की शुरुआत संभली हुई थी। 36 रन के स्कोर पर टीम का एक भी विकेट नहीं गिरा था। लेकिन इसके बाद सिर्फ 14 रनों के भीतर मुल्तान के 4 विकेट गिर गए थे। लगातार गुच्छे में गिरे इन विकेटों के कारण मुल्तान टीम को संभलने का मौका नहीं मिला।

हालांकि टिम डेविड(27) और खुशदिल शाह(32) ने मुल्तान की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन उनके प्रयास भी टीम को खिताब नहीं पहुंचा सके। लिहाजा मुल्तान टीम इस फाइनल मुकाबले में अपने निर्धारित 20 ओवर भी पूरे नहीं खेल पाई। मुल्तान की ओर से सिर्फ 2 बल्लेबाज ही 20 रन से ज्यादा का स्कोर बना पाए और उनकी पारी 138 रन पर ही सिमट गई।

शाहीन अफरीदी ने गेंदबाजी में दिखाया दम

shaheen 2

लाहौर कलंदर्स की ओर से कप्तान शाहीन अफरीदी, जमान खान और मोहम्मद हफीज ने लाजवाब गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। शाहीन ने इस मैच में अपने कोटे के 4 ओवर में सिर्फ 30 रन देकर 3 विकेट हासिल किये। वहीं मोहम्मद हफीज और जमान खान ने क्रमर्श 23 और 26 रन देकर 2-2 विकेट हासिल किये। मोहम्मद हफीज को इस मैच में गेंद और बल्ले से योगदान देने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

PSL में किस टीम ने जीते कितने खिताब

PSL 2022: PCB, franchises agree upon inducting additional players - geosuper.tv

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) की शुरुआत साल 2106 में की गई थी। अब तक इस PSL के 7 सीजन खेले जा चुके हैं। जिसमें से इस्लामाबाद यूनाइटेड ने सबसे ज्यादा 2 बार खिताब अपने नाम किया है। इस लीग का पहला सीजन इस्लामाबाद यूनाइटेड ने ही जीता था, इस्लामाबाद के अलावा पेशावर जाल्मी, क्वैटा ग्लेडिएटर, कराची किंग्स, मुल्तान सुल्तांस और लाहौर कलंदर्स ने 1-1 बार PSL ट्रॉफी हासिल की है।

PSL के पिछले सीजन में मुल्तान सुल्तांस टीम ने खिताब पर कब्जा किया था। रविवार को इस टीम के पास लगतार 2 बार PSL ट्रॉफी हासिल करने का मौका था। लेकिन फाइनल में लाहौर ने उनसे ये मौका छीन लिया। लाहौर कलंदर्स का यह दूसरा फाइनल था, इससे पहले 2020 में उसे कराची के हाथों हार मिली थी।