prithvi shaw mayank

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ व मध्य क्रम के तूफानी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को इंग्लैंड दौरे पर बतौर रिप्लेसमेंट खिलाड़ी चुना गया है। श्रीलंका दौरा ख्तम होने के बाद वह सीधे इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे। दोनों ही खिलाड़ियों ने श्रीलंका में काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है, जिसके फलस्वरूप अब उनके लिए इंग्लैंड से बुलावा आया है। मगर इस बीच पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट ने Prithvi Shaw के चयन पर सवाल खड़े किए हैं।

Prithvi Shaw का फुटवर्क चिंता का विषय

Prithvi Shaw

Prithvi Shaw व सूर्यकुमार यादव श्रीलंका दौरा खत्म होने के बाद इंग्लैंड के लिए उड़ान भरेंगे और मेजबानों के साथ खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा बनेंगे। मगर इस बीच पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट का मानना है कि शॉ का फुटवर्क भारत के लिए चिंता का सबब बन सकता है। सलमान बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा,

‘पृथ्वी शॉ के पास इंग्लैंड में खुद को साबित करने का मौका है। वो बता सकते हैं कि आखिर क्यों लोग उन्हें इतना बेहतरीन खिलाड़ी मानते हैं। लेकिन इंग्लैंड में उन्हें परेशानी हो सकती है क्योंकि उनका फुटवर्क अच्छा नहीं है। जिन खिलाड़ियों का फुटवर्क अच्छा होता है वो भी अकसर इंग्लैंड में मुश्किल में नजर आते हैं। स्विंग होती गेंदों के सामने उन्हें परेशानी आती है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा जैसे वर्ल्ड क्लास खिलाड़ियों को पृथ्वी शॉ से बातचीत कर उन्हें बताना चाहिए कि इंग्लैंड में कैसे बल्लेबाजी करनी है। उम्मीद है कि वो खुद को ढाल पाएंगे. अगर पृथ्वी ऐसा नहीं कर सके तो आप ही देखेंगे कि क्या होगा।”

लगाने होंगे शतक

Prithvi Shaw को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेले गए पहले टेस्ट मैच के बाद प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था। इसके बाद उन्हें टीम से भी बाहर कर दिया गया। लेकिन पिछले कुछ महीनों में शॉ ने निरंतरता के साथ बल्लेबाजी की है और जमकर रन बनाए हैं। अब शॉ के पास टीम में वापस अपनी जगह बनाने का बेहतरीन मौका है। सलमान बट ने आगे कहा,

“कुछ फैंस कहेंगे कि पृथ्वी शॉ को अगर खेल में बदलाव करने के लिए कहा जाए तो ये गलत होगा। वो वीरेंद्र सहवाग और विवियन रिचर्ड्स की बात करेंगे जो अपने मुताबिक ही क्रिकेट खेलते थे। जब आप नतीजे देने लगेंगे तभी आप बता सकते हैं कि आपके खेलने का स्टाइल क्या है। आपको इसके लिए बड़े रन बनाने होंगे। शतक लगाने होंगे।”

कौन कर सकता है इंग्लैंड में ओपनिंग?

Prithvi Shaw

शुभमन गिल, आवेश खान व वॉशिंगटन सुंदर के इंग्लैंड सीरीज से बाहर होने के बाद Prithvi Shaw व सूर्यकुमार यादव को इंग्लैंड सीरीज में भारतीय टीम में शामिल किया गया है। मगर ऐसा माना जा रहा है कि शॉ को बैकअप के रूप में शामिल किया जाएगा। जबकि भारत के लिए रोहित शर्मा के साथ मयंक अग्रवाल को ओपनिंग का मौका मिल सकता है। हालांकि ये एक दिलचस्प सीरीज होने वाली है, क्योंकि दोनों ही टीमें सर्वश्रेष्ठ के साथ मैदान पर उतरना चाहेंगी।