862570 prithvi shaw pti 082619

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को सीरियस इंजरी हुई है, जिससे उबरने में उन्हें दो महीने का वक्त लग सकता है। इसलिए वह शुरुआती टेस्ट मैचों से बाहर हो सकते हैं। अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि गिल का रिप्लेसमेंट कौन होगा? रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने कौन उतरेगा? इस बीच अब रिपोर्ट्स के हवाले से खबर सामने आ रही है कि बीसीसीआई श्रीलंका दौरे पर मौजूद पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को इंग्लैंड बुला सकता है।

ईश्वरन पर सिर्फ निर्भर रहेगी टीम

prithvi shaw

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को शिन (घुटने के नीचे पैर का अगला हिस्सा) की गंभीर चोट लगी है। जिसके चलते अब उनके टीम से बाहर होने की चर्चा जोरों पर है। केएल राहुल, मयंक अग्रवाल व स्टैंड बाई प्लेयर अभिमन्यू ईश्वरन इंग्लैंड में ही मौजूद हैं। मगर अब खबर आ रही है कि बीसीसीआई Prithvi Shaw को इंग्लैंड बुलाना चाहती है।

बात कुछ ऐसी है कि अभिमन्यू ईश्वरन ने अपना आखिरी फर्स्ट क्लास मैच 2 साल पहले खेला था। वैसे तो अभिमन्यू ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी में 6 मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 861 रन बनाए, लेकिन इसके बाद से वह कुछ खास नहीं कर सके हैं। एक बात ये भी है कि ईश्वरन ने अब तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। तो अब टीम इंडिया चयनकर्ताओं के सामने एक बड़ा सवाल होगा कि क्या टीम इंडिया इंग्लैंड में ‘अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज’ के लिए अकेले इस युवा पर निर्भर रहने का जोखिम उठा सकती है?

Prithvi Shaw की हो सकती है टेस्ट में वापसी

युवा सलामी बल्लेबाज Prithvi Shaw इस वक्त लाजवाब फॉर्म में हैं। पहले उन्होंने घरेलू स्तर पर रनों की बरसात की और फिर आईपीएल 2021 के पहले सेशन में भी उन्होंने जमकर रन बनाए। उनकी लय भारत के लिए इंग्लैंड दौरे पर ज्यादा कारगर साबित हो सकती है।

आंकड़ों पर गौर करें, विजय हजारे ट्रॉफी में 8 मैचों में 827 रन बनाए और फिर आईपीएल में यही फॉर्म जारी रखते हुए उन्होंने 8 मैचों में 308 रन बनाए। आईपीएल में तो शॉ ने शिवम मावी के एक ओवर में 6 चौके लगाने का कारनामा भी किया था। ऐसे में यदि वह इंग्लैंड आते हैं, तो भारत के लिए ये फायदेमंद होगा।

मयंक अग्रवाल व हनुमा विहारी पर चर्चा

rohit mayank 1570114388 1599193532

पिछले कुछ वक्त में रिपोर्ट्स द्वारा ये बात सामने आई है कि टीम मैनेजमेंट केएल राहुल को ओपनिंग स्लॉट के बजाए मध्य क्रम में खिलाने पर विचार कर रही है। जबकि मयंक अग्रवाल के रूप में भारत के पास पहले से ही एक अतिरिक्त सलामी बल्लेबाज मौजूद है। अग्रवाल ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट मैच खेला था, लेकिन वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके थे, जिसके चलते उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था।

इसके अलावा हनुमा विहारी से भी ओपन कराने की बात चल रही है, क्योंकि जब 2018 में विहारी को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ओपनिंग का मौका मिला था, तो उन्होंने नई गेंद से अच्छा खेल दिखाया था और वह काउंटी खेल रहे थे, जिससे उन्हें इंग्लिश परिस्थितियों में अभ्यस्त होने का अच्छा मौका मिला होगा।