(Photo by Tharaka Basnayaka/NurPhoto via Getty Images)

भारत और श्रीलंका के बीच रॉयलस्टैग कप का अंतिम मुकाबला पल्लेकेले के मैदान पर शनिवार, 12 अगस्त को खेला जायेंगा. आप सभी की जानकारी के बता दे, कि भारतीय टीम पहले से अभी तक खेले गये दो टेस्ट मैच जीतकर श्रृंखला पहले से अपने नाम कर चुकी हैं और पल्लेकेले में विराट एंड कंपनी मेजबान श्रीलंकाई टीम पर क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान पर उतरेंगी.

क्या होगी अंतिम ग्याराह 

photo credit should: getty images

जैसे जैसे अंतिम टेस्ट मैच नजदीक आ रहा हैं, वैसे वैसे वैसे सभी के बीच इस बात की उत्सुकता लगातार बढ़ती जा रही हैं, कि श्रीलंका के खिलाफ अंतिम मुकाबलें में विराट कोहली किन किन खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरेंगे. खासतौर पर अंतिम टेस्ट मैच में प्रतिबंधित रविन्द्र जडेजा का स्थान कौन लेगा {अक्षर पटेल या कुलदीप यादव}. इतना ही नहीं सभी लोग यह भी जानने चाहते हैं, कि क्या पल्लेकेले में विराट कोहली बेंच स्ट्रेंग्थ को आजमाएंगे या एक ही टीम के साथ मैदान पर उतरेंगे. इस लेख के माध्यम से हम अंतिम टेस्ट मैच में होने वाली टीम इंडिया की संभावित ग्याराह पर एक नज़र डालेंगे.

आइये डालते हैं, एक नज़र भारतीय टीम की संभावित ग्याराह पर:-

1] शिखर धवन

photo credit should: getty images

अंतिम मैच में सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर टीम में भारतीय टीम के गब्बर बरक़रार रहेंगे. शिखर धवन ने अभी तक टेस्ट श्रृंखला में शानदार खेल दिखाया हैं. गॉल टेस्ट मैच में शिखर धवन द्वारा खेली गयी 190 रनों की तूफानीआरी अभी भी कोई भुलाही हैं. शिखर धवन अभी तक मौजूदा श्रृंखला में 239 रन बना चुके हैं.

2] लोकेश राहुल 

photo credit should: getty images

अंतिम मुकाबलें में शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी लोकेश राहुल के युवा कंधो पर रहेगी. कोलंबो टेस्ट मैच से के एल राहुल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी और शानदार खेल दिखाते हुए 57 रनों की बढ़िया पारी भी खेली थी. पल्लेकेले में भी टीम इंडिया को लोकेश राहुल से खासी उम्मीदे रहेंगी.

3] चेतेश्वर पुजारा 

photo credit should: getty images

भारतीय क्रिकेट टीम के रन मशीन चेतेश्वर पुजारा भी अंतिम मुकाबलें में अपने बल्ले का जौहर दिखाने के लिए बेताब होगे. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि मौजूदा श्रृंखला में चेतेश्वर पुजारा अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. अभी तक चेतेश्वर पुजारा दो टेस्ट मैचों में कुल 301 रन बना चुके हैं और दोनों ही टेस्ट मैचों में चेतेश्वर पुजारा ने शानदार शतकीय पारियां भी खेली हैं. आखिरी मुकाबलें में ना सिर्फ पुजारा अपना लगातार तीसरा शतक बनाने के बारे में सोचेंगे, बल्कि टीम को क्लीन स्वीप भी कराना चाहेंगे.

4] विराट कोहली 

photo credit : Getty images

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली से अंतिम टेस्ट मैच में टीम इंडिया को जीतते देखने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. अभी तक हुए दो मैचों में विराट कोहली के बल्ला कुछ ख़ास नहीं चला हैं और उनके बल्ले से मात्र 119 रन ही निकले हैं. इन 119 रनों में एक शतकीय पारी भी दर्ज हैं. आखिरी मुकाबलें में कप्तान विराट कोहली जरुर एक बड़ी पारी खेलने के लिए उत्सुक होगे.

5] अजिंक्य रहाणे 

photo credit should: getty images

भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे बहुत ही अद्दभुत फॉर्म से गुजर रहे हैं. अभी तक अजिंक्य रहाणे एक शतक और एक अर्द्धशतक की मदद से 212 रन बना चुके हैं. श्रीलंका के विरुद्ध अंतिम मुकाबलें में भी अजिंक्य रहाणे जरुर एक बड़ी पारी खेलकर टीम को क्लीन स्वीप करने में मदद करेंगे.

6] रविचंद्रन अश्विन 

photo credit should: getty images

टीम इंडिया के स्टार ऑल राउंडर और दिग्गज ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ आर अश्विन से भी आखिरी मुकाबलें में देश को बहुत ज्यादा उम्मीद रहेंगी. आर अश्विन ने अभी तक टेस्ट सीरीज में लाजवाब खेल दिखाया हैं. रवि अश्विन अभी तक टेस्ट सीरीज में कुल 11 विकेट हासिल कर चुके हैं और 101 रन भी बना चुके हैं. आर अश्विन टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज़ हैं.

7] रिद्धिमान साहा 

photo credit should: getty images

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिद्धिमान साहा पर भी अंतिम मुकाबलें में खासी जिम्मेदारी रहेंगी. जब से एमएस धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लिया हैं, तब से रिद्धिमान साहा का प्रदर्शन वाकई में काबिले तारीफ रहा हैं. कोलंबो टेस्ट मैच में साहा ने अपनी शानदार विकेटकीपिंग से सभी का दिल जीता था. 

8] हार्दिक पंड्या 

photo credit should: getty images

टीम इंडिया के युवा ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या भी अंतिम मुकाबलें में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. अभी तक खेले दो टेस्ट मैचों में हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन ठीक ठाक रहा हैं. हार्दिक जहाँ बल्ले से अभी तक 70 रन बनाने में सफल रहे हैं, तो गेंद के साथ भी तीन विकेट ले चुके हैं.

9] कुलदीप यादव 

photo credit should: getty images

जैसे कि हम सभी जानते हैं, कि अंतिम टेस्ट मैच में रविन्द्र जडेजा पर आईसीसी द्वारा एक टेस्ट मैच का बैन लगाया गया हैं. ऐसे में रविन्द्र जडेजा के स्थान पर अंतिम मुकाबलें में कुलदीप यादव, रविन्द्र जडेजा की जगह खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. कुलदीप यादव ने अभी तक देश के लिए मात्र ही टेस्ट मैच खेला हैं.

10] मोहम्मद शमी 

photo credit should: getty images

श्रीलंका के खिलाफ अंतिम मुकाबलें में टीम इंडिया में तेज गेंदबाज़ी का कार्यभार दिग्गज मोहम्मद शमी के कन्धों पर रहेंगा. मोहम्मद शमी का प्रदर्शन अभी तक बहुत बढ़िया रहा हैं. मोहम्मद शमी अभी तक टेस्ट सीरीज में पांच विकेट ले चुके हैं. आखिरी टेस्ट मैच में भी भारतीय टीम को अपने रफ़्तार के सौदगर से खासी उम्मीद रहेगी.

11] इशांत शर्मा 

photo credit should: getty images

मेजबान श्रीलंका के खिलाफ अंतिम मुकाबलें में टीम इंडिया में एक और बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता हैं. जी हाँ ! अंतिम जंग में टीम इंडिया के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज़ इशांत शर्मा भी खेलते हुए नज़र आ सकते हैं. इशांत शर्मा को उमेश यादव को स्थान पर टीम में मौका दिया जा सकता हैं.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *