jpg 5

आईपीएल के लीग मुकाबले समाप्त होने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने अंक तालिका में पहले स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया. दिल्ली ने 14 मुकाबलों में 10 जीत के साथ कुल 20 अंक हासिल किए. हालाँकि दिल्ली को अपने आखिरी लीग मुकाबलें में आरसीबी के हाथो अंतिम गेंद पर हार का सामना करना पड़ा. लेकिन इस हार से दिल्ली के हेड कोच रिकी पोंटिंग बिलकुल भी नाराज नहीं है. दिल्ली कैपिटल्स ने इस सीजन में CSK और MI को दो-दो बार हराया, लेकिन RCB के खिलाफ टीम को एक बार भी जीत नसीब नहीं हुई.

आखिरी लीग मुकाबलें में दिल्ली को मिली हार

Delhi capitals-IPL

दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के बीच सीजन का आखिरी लीग मैच खेला गया, जिसमें अच्छी स्थिति के बावजूद दिल्ली को हार का सामना करना पड़ा. प्लेऑफ मुकाबले से ठीक पहले इस हार ने दिल्ली की रफ्तार पर झटका लगाया, लेकिन टीम के कोच रिकी पॉन्टिंग का मानना है कि ये हार अच्छी थी और इससे टीम को काफी कुछ सीखने को मिला है.

दिल्ली ने शुक्रवार को बैंगलोर के खिलाफ टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रन बनाए और उसके बाद जल्दी-जल्दी 3 विकेट हासिल करके जीत की ओर कदम बढ़ाया. लेकिन बैंगलोर के लिए श्रीकर भरत और ग्लेन मैक्सवेल की जोड़ी ने गेम पलट दिया और आखिरी गेंद पर भरत ने आवेश खान पर छक्का जमाकर टीम को 7 विकेट से जीत दिलाई. इससे पहले इसी सीजन में बैंगलोर ने दिल्ली को आखिरी गेंद पर एक रन से हराया था. शुक्रवार की हार दिल्ली की इस सीजन में सिर्फ चौथी हार थी.

खिलाडियों को सीखने का मौका मिलेगा : रिकी पोंटिंग

ricky ponting-prithvi

रविवार 10 अक्टूबर को दिल्ली कैपिटल्स का सामना पहले क्वालिफायर में चेन्नई से होगा. ऐसे में क्या प्लेऑफ से ठीक पहले मिली हार ने दिल्ली की लय को खराब किया या टीम को किसी तरह की परेशानी में डाला? टीम के कोच पॉन्टिंग ने इस मामले में वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, इससे खिलाड़ियों को सोचने का मौका मिलेगा और वे सोचेंगे कि रविवार के मैच के लिये हम कैसे सुधार कर सकते हैं.

उन्होंने आगे कहा, “नतीजा थोड़ा सा अलग रहा इसलिये आपको पिछली बातें भूलकर अगले मैच पर ध्यान लगाना शुरू करना होगा. हम भले ही हार गये, लेकिन कुछ चीजें अच्छी रहीं. मुझे लगता है कि यह आगे की ओर उठाया हुआ कदम है. अगर आप चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच को देखो तो यह शानदार प्रदर्शन नहीं था, मुंबई के खिलाफ मैच भी अच्छा नहीं था लेकिन फिर भी हम मैच जीतने में सफल रहे थे.”

पोंटिंग की कोचिंग में बदला है दिल्ली कैपिटल्स की किस्मत

ricky ponting

पॉन्टिंग की कोचिंग में दिल्ली कैपिटल्स लगातार तीसरे सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही है. टीम ने तीनों सीजनों में लगातार तरक्की की है. 2019 में टीम लीग स्टेज के बाद तीसरे स्थान पर रही थी, जबकि 2020 में टीम पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर रही थी और फिर पहली बार फाइनल तक पहुंची थी. इस बार टीम ने पॉइंट्स टेबल में शीर्ष पर कब्जा किया है और खिताब की सबसे बड़ी दावेदार है.