POINTS TABLE

टी20 विश्व कप 2022 में इस साल अतरंगी मुकाबले देखने को मिल रहे है। जिसकी वजह से बड़ी-बड़ी टीम को अंक तालिका में दिक्कतो का सामना करना पड़ सकता है। क्वालीफायर मुकाबलो से लेकर सुपर-12 राउंड के मुकाबलो में बड़ा उल्टफेर देखने को मिल रहा है। आईसीसी टी20 रैंकिंग में 12वें पायदान की टीम आयरलैंड ने दूसरे पायदान की टीम इग्लैंड़ को हराकर विश्व कप में उसकी आगे की राह थोड़ी मुश्किल कर दी है।

वहीं दूसरी तरफ जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान की टीम को रोमांचक मुकाबले में 1 रन की करारी मात दी। लेकिन कुछ टीमें ऐसे भी है जिन्हें बारिश की मार झेलनी पड़ रही है। मैच में बारिश के आने की वजह से कई मैच बेनतीजा साबित हो रहे है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 विश्व कप को जीतने के लिए बारिश इस बार अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। आईए जानते है इस आर्टिकल के जरिए कौन सी टीम अंक तालिका (Points Table) में इस समय कौन से स्थान पर काबिज है-

ग्रुप 1 की पोजीशन क्या है ?

AA

ग्रुप 1 में टी20 विश्व कप जीतने की दावेदारी पेश करने वाली इग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम टॉप 2 में जगह बनाने में नाकाम रही है। इसका कारण इस बार छोटी टीमो का शानदार प्रदर्शन माना जा रहा है। इस ग्रुप में पहले पायदान पर न्यूजीलैंड की टीम है। इन्होंने 3 मैच में 2 जीत (1 बेनतीजा) के साथ 5 अंक हासिल किए है। वहीं इस लिस्ट में इग्लैंड 3 अंक के साथ अंक तालिका (Points Table) में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। लेकिन इग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया था। जिस वजह से दोनो टीम को 1-1 अंक प्राप्त हुआ। यही समीकरण आयरलैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ भी देखा गया। इन दो टीमो ने भी 3 खेले है जिसमें उनके 3-3 अंक है। लेकिन आरलैंड का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर चौका देने वाला है। वहीं गत विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर खिसक गई है। बता दे कि ऑस्ट्रेलिया का रन नेट आयरलैंड से कम है।

वहीं श्रीलंका की टीम का सफर टी20 विश्व कप से न्यूजीलैंड़ के हाथो मिली करारी हार के बाद खत्म होता हुआ दिखाई दे रहा है। 3 मुकाबलो में श्रीलंका ने केवल एक ही जीत दर्ज की हैं। वहीं उसे 2 हार का सामना भी करना पड़ा है। 2 अंक के साथ श्रीलंका की टीम पांचवे स्थान पर खिसक गई है। वहीं इसी सूची में सबसे आखिरी नाम अफगानिस्तान का हैं। उन्होंने विश्व कप में अभी तक तीन मुकाबले खेले है। लेकिन इस टीम का पूर्ण मुकाबला 1 ही खेला गया है। जिसमे अफगान टीम को हार का सामना करना पड़ा है। बता दे कि बाकी के दोनो मुकाबले बारिश के चलते रद्द हो गए है। जिस कारण उनके केवल 2 ही अंक है और अंक तालिका (Points Table) में सबसे निचले स्थान पर बनी हुई है।

ग्रुप 2 मे भारत की पोजीशन मजबूत

AAQ

इस ग्रुप में भारतीय टीम ने मजबूत पकड़ बना रखी है। भारत पाकिस्तान और जिम्बाब्वे को हराकर अंक तालिका (Points Table) में 4 अंक के साथ पहले पायदान पर काबिज है। भारत ने 2 मुकाबलों में 2 जीत दर्ज की है। वहीं 3 अंक के साथ दूसरे पायदान पर साउथ अफ्रीका की टीम है। उन्होंने 2 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उन्हें 1 जीत मिली है। वहीं उनका 1 मैच रद्द रहा। वहीं जिम्बाबे टीम के भी 3 अंक है। लेकिन उनका रन रेट दक्षिण अफ्रीका से कम है। जिस वजह से वो अंक तालिका में तीसरे स्थान पर खिसक गई है।

इस सूची में चौथा नाम बांग्लादेश का जिसने अभी तक 2 मुकाबले खेले है। जिसमें उन्हें 1 जीत और 1 हार का सामना करना पड़ा है। इसके साथ ही बाग्लादेश की टीम अंक तालिका में चौथे स्थान पर बनी हुई है। लेकिन इस सूची में पाकिस्तान और नीदरलैंड एकमात्र ऐसी टीम है। जिन्हें अभी तक किसी भी मुकाबले में जीत नसीब नही हुई है। वहीं अंक तालिका (Points Table) में पाकिस्तान 5वें और नीदरलैंड 6वे पायदान पर खिसक गई है।

ग्रुप 1 में पाकिस्तान के बाहर होने की पूरी उम्मीद की जा रही है। लेकिन अभी ये कहना गलत होगा कि पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस बाहर हो  गया है। पाकिस्तान के आने वाले मुकाबले बेहद कमजोर टींम के साथ होने वाले है। यदि  पाकिस्तान इन सभी मुकाबलो को जीत लेता है तो उसकी सेमीफाइनल की राह आसाना हो जाएगी। यदि ऐसा होता है तो भारत को दिक्कतो का समाना करना पड़ सकता है। या ये भी हो सकता है कि वो विश्व कप के सेमीफाइनल तक पहुंच ही न पाए। बता दे कि साउथ अफ्रीका अपने 2 मुकाबले जीत जाता है और भारत को हरा देता है तो वो अंक तालिका में पहले पायदान पर आ जाएगी। वहीं  भारत अपने तीनो मुकाबलो में हार जाता है तो पाकिस्तान तीन जीत के साथ अंक तालिका में दूसरे पायदान पर पहुंच जाएगी। जिससे भारत सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगा।