दूसरे T-20 मुकाबले में अगर रोहित के बल्ले से 19 रन निकलते है तो इस फॉरमेट में 2000 रन की श्रेणी में आने वाले वो 5वें बल्लेबाज हो जाएंगे। विराट कोहली के बाद ऐसा करने वाले वो दूसरे भारतीय बल्लेबाज भी हो जाएंगे। कोहली से पहले इस मुक़ाम को मार्टिन गप्टिल,ब्रेंडन मैकुलम और शोएब मलिक अपने नाम कर चुके है।

Pic credit: Getty images

ओल्ड ट्रैफर्ड में हुए पहले T-20 मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड पर आसान 8 विकेट की जीत दर्ज की थी। इस जीत के खलनायक रहे थे रिस्ट लेग स्पिनर कुलदीप यादव और 54 गेंदो पर सतक जड़ने वाले के एल राहुल। दोनों टीम अब अपने दूसरे मुकाबले के लिए सोफिया गार्डन्स, कार्डिफ पहुंच चुकी है। इस दूसरे मुकाबले से पूर्व कुछ ऐसे आंकड़े है जिनकी बदौलत खिलाड़ी कुछ नए रिकॉर्ड दर्ज कर सकते है। आइए डालते है एक नज़र।

Pic credit: Getty images

इंग्लैंड और भारत के बीच अब तक कुल 12 T-20 मुकाबले खेले जा चुके है। जिसमें 6-6 जीत दोनों टीमों के नाम रहे। लेकिन अब भी इंग्लैंड के मैदान पर यह पलरा 3-1 से इंग्लैंड के पक्ष में है।

Pic credit: Getty images
Pic credit: Getty images

भारत और इंग्लैंड के बीच हुए T-20 मुकाबलों में अब तक टॉप स्कोरर है 291 रनों के साथ इंग्लैंड कैप्टेन एओन मॉर्गन। जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर है सुरेश रैना(265) और धोनी (264)

Pic credit: Getty images
Pic credit: Getty images

बात अगर अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज की हो तो सबसे ऊपर 8 विकेट के साथ हरबजन सिंह और चहल है। इंग्लैंड की तरफ से जेड के नाम 7 विकेट है।लेकिन मौजूदा टीम के हिसाब से जॉर्डन 5 विकेट के साथ टॉप पर है।

Pic credit: Getty images

आज अगर विराट के बल्ले से अर्धसतक पारी निकलती है तो वो T-20 मुकाबलों में सबसे अधिक रन मारने की सूची में तीसरे पायदान पर आ जाएंगे। 2012 रन के साथ अभी वो चौथे स्थान पर है। उनसे आगे 2067 रनों के साथ पाकिस्तान के शोएब मलिक है।

Pic credit: Getty images

भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी T-20 मुकाबलों में 1500 रन के मुक़ाम से मात्र 45 रन दूर है। धोनी के अभी 1455 रन है। अगर वो ऐसा कर जाते है तो भारत के इतिहास में विराट और रैना के बाद तीसरे खिलाड़ी होंगे। ओवरआल 18 खिलाड़ी होंगे।

Shikhar-Dhawan
Pic credit: Getty images

T-20 में 1000 रनों का आंकड़ा छूने से मात्र 38 रन दूर है शिखर धवन। धवन के नाम 962 रन है और अगर वो इस मुक़ाम को छू जाते है तो ऐसा करने वाले वो छठवें भारतीय बल्लेबाज होंगे।

Pic credit: Getty images

T-20 मुकाबलों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है अश्विन के नाम। अब तक अश्विन 52 विकेट ले चुके है। 43 विकेट के साथ जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर है और अगर चहल तीन विकेट और ले जाते है तो जसप्रीत को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर आ जाएंगे। अभी चहल के नाम 41 विकेट है।

Pic credit: Getty images

T-20 में 50 कैच लेने से भारीतय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी मात्र एक विकेट दूर है। अब तक कोई भी विकेटकीपर 35 के आंकड़े को भी नहीं छू पाया है। वेस्ट इंडीज के रामदीन के नाम 34, तो साउथ अफ्रीका के डी कॉक के नाम 30 कैच है।

Pic credit: Getty images

दीपक चहर और क्रुणाल पांड्या को अगर अगले T-20 मुकाबले में मौका मिलता है ,तो वो भारत के लिए T-20 खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची को 75 तक पहुंचा देंगे। इंग्लैंड के लिए अगर सैम कुरान को मौका मिला तो इंग्लैंड की ये सूची 81 हो जाएंगी।

 

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *