skysports ben stokes portrait england 3894364
Prev1 of 8
Use your ← → (arrow) keys to browse

टीम इंडिया तथा दुनिया की अन्य सभी टीमों में समय समय पर कई महान कप्तानों ने अपनी सेवाएं दी हैं. जिस तरह करीब 1 दशक तक भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले एमएस धोनी ने टीम को नई ऊँचाइयाँ देने का काम किया है. वहीं उनके कप्तानी छोड़ने के बाद विराट ने कप्तानी संभाली.

इसी तरह विश्व की सभी टीमों के कप्तानों ने समय समय पर कप्तानी की जिम्मेदारी अपने युवा खिलाड़ियों को दी है. कहते हैं कप्तान का टीम के अच्छे प्रदर्शन में बहुत बड़ा हाथ होता है. इसी कारण कप्तान को ऐसा होना चाहिए जो हर परिस्थिति में मैदान पर हमेशा चौकन्ने दिखाई दे तथा हारी हुई बाजी में भी जान फूंक दे.

हर टीम में 2  या 3 ऐसे खिलाड़ी जरूर होते हैं जो कप्तानी की जिम्मेदारी बखूबी ले सकते हैं. इसी कारण हर टीम को समय से पहले ही मौजूदा कप्तान का विकल्प तैयार रखना होता है. ताकि भविष्य में कोई परेशानी ना हो.  इसी कारण आज के इस लेख में हम उन 8 खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जो भविष्य में मौजूदा कप्तान के बाद टीम का नेतृत्व कर सकते हैं.

8. श्रेयस अय्यर ( भारत )

shreyas iyer

मुंबई के युवा बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर ने भारतीय टीम के लिए हाल ही में ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है. आईपीएल के पिछले सीजन में उन्होंने दिल्ली की कमान संभाली थी जिसमें उनका प्रदर्शन शानदार रहा था. अपनी शांत प्रवृति और नेतृत्व क्षमता से उन्होंने सभी को प्रभावित किया था.

युवा बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर भारत के लिए सीमित ओवरों के क्रिकेट में नंबर-4 के स्‍थान पर स्थिरता के साथ बल्‍लेबाजी करते हुए नजर आते हैं. नंबर-4 पर बल्‍लेबाजी करते हुए अय्यर भारत के लिए 56.85 की औसत से 398 रन बना चुके हैं. जरूरत के हिसाब से वो टीम के लिए तेज और धीमी गति से बल्‍लेबाजी करते हैं.

अय्यर सीमित ओवेरों के क्रिकेट में भारतीय टीम में नंबर 4 पर अपनी जगह पुख्ता किये हुए हैं. उनके अन्दर टीम को चलने की भी कला मौजूद है. इसी कारण आश्चर्य नहीं होगा यदि भविष्य में वह भारत के अगले कप्तान बन जाये.

Prev1 of 8
Use your ← → (arrow) keys to browse