Asif Ali Gun Shot Celebration

T20 World Cup 2021 के बीच ICC ने अक्टूबर महीने के ‘Player Of The Month’ की घोषणी कर दी है। पुरुष वर्ग में ये अवॉर्ड पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज आसिफ अली के नाम हुआ है, तो वहीं महिलाओं में आयरलैंड की कप्तान डिलेनी ने बाजी मार ली है। आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य इरफान पठान ने आसिफ को अवॉर्ड दिए जाने के पीछे के कारण के बारे में बताया।

Asif Ali को मिला ‘Player Of The Month’

Player Of The Month
Player Of The Month

अक्टूबर महीने के ‘Player Of The Month’ अवॉर्ड जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी, कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम को मुश्किलों से निकालने वाले Asif Ali हैं। अली ने इस टी20 विश्व कप में लगातार अपनी टीम की जीत में योगदान दिया है। वैसे उनकी पारी बड़ी तो नहीं रही हैं, लेकिन प्रभावशाली रही हैं।

अक्टूबर महीन में टी-20 विश्व कप में खेलते हुए तीन मैचों में 52 रन बनाए। इस दौरान अली एक भी बार आउट नहीं हुए और उनका स्ट्राइक-रेट 273.68 का रहा। उन्होंने पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 12 गेंदों में नाबाद 27 रन बनाकर अपनी टीम को जिताया था और फिर अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 19वें ओवर में चार छक्के लगाते हुए अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई थी।

क्यों चुना गया आसिफ को?

पाकिस्तान क्रिकेट टीम बिना एक भी मैच हारे सेमीफाइनल तक पहुंची है, तो उसमें आसिफ अळी का अहम योगदान रहा है। आईसीसी वोटिंग अकादमी के सदस्य इरफान पठान ने कहा,

“अपनी टीम को जीत दिलाने में मदद करना, खासकर हार के जबड़े से छीनकर जीत दिलाना, जो आसिफ अली को खास बनाता है। और उसने ऐसा सिर्फ एक बार नहीं बल्कि दो बार किया। हालांकि उन्होंने अन्य दो नामांकित खिलाड़ियों की तुलना में काफी कम रन बनाए, लेकिन उन्होंने जो योगदान दिया और जिस दबाव की स्थिति से उन्होंने जीत छीन ली, उससे काफी फर्क पड़ा।”

Laura Delany को मिला ‘Women’s Player Of The Month’

Laura Delany, Women's Player Of The Month
Laura Delany, Women’s Player Of The Month

आयरलैंड की कप्तान डिलेनी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 3-1 की वनडे सीरीज जीत के दौरान ऑलराउंड खेल दिखाया था। उन्होंने सीरीज में 189 रन बनाने के अलावा चार विकेट भी लिए थे। एक मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था, लेकिन उस मैच में भी उन्होंने एक विकेट लेकर अपनी टीम की जीत में योगदान दिया था। आईसीसी वोटिंग अकादमी की सदस्य लिसा स्टालेकर ने कहा,

“लौरा एक दशक से अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही हैं और उनके पास अपने देश की कप्तानी करने का मुश्किल काम है, उनके कंधों पर उम्मीदों का भार है। मैं उसके करियर का अनुसरण कर रहा हूं, जब से मैंने सिडनी में गॉर्डन महिला क्लब में उसके साथ खेला और उसका विकास देखा। यह हालिया सीरीज उसके लिए एक ब्रेकआउट सीरीज थी क्योंकि वह अपना सर्वोच्च एकदिवसीय स्कोर दर्ज करने में सक्षम थी। इसलिए वह ‘Women’s Player Of The Month’ बनने के लिए परफैक्ट हैं।”