Piyush chawla-Nabi

IPL 2021 का स्टेज ग्रुप मैच खत्म हो चुका है. प्लेऑफ में कुल चार टीमें फाइनल हो चुकी हैं. इसी के साथ ही पीयूष चावला (Piyush chawla) और मोहम्मद नबी (Mohammad Nabi) ने एक खास उपलब्धि अपने नाम हासिल कर ली है. 8 अगस्त को खेेले गए डबल हेडर मुकाबले के बाद ना अंकतालिका में कोई खास बदलाव देखने को मिला और ना ही प्लेऑफ की रेस में कोई उलटफेर हुआ. मुंबई इंडियंस (MI) ने आखिरी मैच में किए गए प्रदर्शन से लोगों का दिल जरूर जीता लेकिन, प्लेऑफ की रेस में जगह नहीं बना पाईं. हैदराबाद के साथ इनका सफर इस टूर्नामेंट में यहीं पर समाप्त हो गया.

Piyush chawla ने टी20 फॉर्मेट में हासिल की बड़ी उपलब्धि

Piyush chawla

इस मैच से भले ही दोनों टीमें बाहर हो गई. लेकिन, मुंबई के लेग स्पिनर पीयूष चावला (Piyush chawla) ने शुक्रवार को अबु धाबी में खेले गए मैच के दौरान टी20 क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा दिया है. उन्होंने मुंबई की ओर से खेले गए इस आखिरी मैच में डेब्यू का मौका मिला था जिसका उन्होंने भरपूर फायदा उठाया. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के 9वें ओवर में उन्होंने अमित मिश्रा को पछाड़ते हुए मोहम्मद नबी का विकेट लेकर ये कारनामा किया.

इस उपलब्धि के के साथ ही 263 विकेटों लेकर उन्होंने भारत के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया. वहीं साथी लेग स्पिनर अमित मिश्रा की बात करें तो उन्होंने 236 मैचों में 262 विकेट लिए थे. लेकिन, अब इस मामले में मुंबई के गेंदबाज ने बाजी मार ली है. ये दोनों ही गेंदबाज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शीर्ष 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज की भी लिस्ट में शामिल हैं. मिश्रा अभी 166 विकेट लेने के साथ दूसरे पायदान पर हैं. वहीं चावला 157 विकेट लेकर चौथे स्थान पर बने हैं.

मोहम्मद नबी भी आईपीएल में रचा इतिहास

photo 2021 10 09 16 19 29

पीयूष चावला (Piyush chawla) के अलावा अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी ने भी सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से अपना पहला मैच खेलते हुए एक रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने पहली पारी में 5 कैच लेकर आईपीएल में एक नया इतिहास रच दिया है. 8 सितंबर को खेले गए मैच में इशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने MI को बड़ा स्कोर खड़ा करने में मदद की और 42 रन से जीत भी दिलाई.  लेकिन, IPL 2021 में प्लेऑफ में जगह बनाने में ये स्कोर काम नहीं आया क्योंकि हैदराबाद ने भी काफी शानदार प्रदर्शन किया था.

पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 235 रन का लक्ष्य दिया था. लेकिन, प्लेऑफ में पहुंचने के लिए विरोधी टीम को 65 रन के अंदर ऑलआउट करना था. जो हो नहीं सका. मनीष पांडे मैच में कप्तानी कर रहे थे. उन्होंने एक अच्छी पारी भी खेली. लेकिन, उस पर पानी फिर गया और SRH 42 रन से मुकाबला हार गई. वहीं केकेआर की उम्मीद को हैदराबाद ने जरूर जिंदा रखा और सीधा उनके प्लेऑफ के लिए रास्ता खोल दिया.