Capture 67

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। पिंक बॉल से खेले गए इस मैच में भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाजों ने मानो एक आसान सी जीत टीम को दिलाई। भारत ने ये मैच 10 विकेट से जीतकर अपने नाम कर लिया है। साथ ही अब भारत के पास सीरीज में 2-1 की बढ़त मिल गई है।

पहली पारी में 112 पर ही सिमट गई इंग्लैंड

टीम इंडिया

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इस मैच में कप्तान विराट कोहली तीन स्पिन गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरे। टीम में  कुलदीप यादव की जगह वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया और जसप्रीत बुमराह की भी वापसी देखने को मिली।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम भारत के स्पिन गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक ना चली और जैक क्रॉली (53) को छोड़कर कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज क्रीज पर नहीं टिक सका और इंग्लैंड 112 के स्कोर पर ही सिमट गई।

भारत के ऑफ स्पिनर अक्षर पटेल ने पारी में 38रन देकर 6 विकेट चटकाए। तो वहीं रविचंद्रन अश्विन ने 3 और अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे इशांत शर्मा के खाते में एक विकेट दर्ज हुआ।

145 रन ही बना सकी टीम इंडिया

इंग्लैंड को 112 पर समेट कर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम भी नियमित अंतराल पर विकेट खोती नजर आई। टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (66) के अलावा कोई भी बल्लेबाज टीम के लिए बड़ी पारी नहीं खेल सका और भारत सिर्फ 145 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई।

भारत को 145 पर समेटकर मानो इंग्लैंड ने मैच में वापसी की, जिसका क्रेडिट कप्तान जो रूट को जरुर जाना चाहिए। उन्होंने अपनी पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी से सिर्फ 8 रन देकर बैक टू बैक भारत के 5 विकेट चटका लिए। तो वहीं जैक लीच ने भी 4 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड हो गई 81 पर ही धराशाही

भारत को 145 पर समेटकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में तो ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। टीम के सभी 10 खिलाड़ी मिलकर भी स्कोरबोर्ड पर शतक नहीं लगा सके। भारत के स्पिनर्स के सामने इंग्लैंड की टीम पूरी तरह ढ़ह गई।

दूसरी पारी में इंग्लैंड सिर्फ 81 रन ही बना पाई और भारत के सामने 49  रनों का एक आसान सा लक्ष्य निर्धारित किया। इस दौरान रविचंद्रन अश्विन 48 रन देकर 4 विकेट, अक्षर पटेल ने बैक टू बैक फाइव विकेट हॉल लेते हुए 5 विकेट चटकाए। तो वहीं वॉशिंगटन सुंदर के आते में भी एक विकेट आया।

भारत ने दर्ज की 10 विकेट से आसान जीत

वीरेंद्र सहवाग

इंग्लैंड के दिए 49 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के फैंस पहले ही जीत का जश्न मनाना शुरु कर चुके थे, क्योंकि अपनी कंडीशंस में भारत के लिए 49 रनों का लक्ष्य आसान ही नहीं बहुत आसान हो जाता है।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने बिना विकेट गंवाए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और  भारत को पूरे 10  विकेट से जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज पर 2-1 से बढ़त हासिल की है और साथ ही साथ आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ से इंग्लैंड को बाहर कर दिया है।

यहां देखें स्कोरकार्ड

1 5 2 6 3 1

Capture 68