pink Ball

AUS vs ENG : पिंक बाल क्रिकेट (Pink Ball Cricket) में ऑस्ट्रेलिया और इग्लैंड के साथ एशेज सीरीज (Ashes Series 2021) का आखिरी मुकाबला आज होबार्ट में खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया और इग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3-0 से बढ़त बना रखी है. जबकि इग्लैंड की टीम चौथा मैच ड्रॉ कराने में सफल रही. पिंक बाल के साथ खेलना आस्ट्रेलिया के लिए नई बात नहीं है. आस्ट्रेलिया ने इससे पहले भी कई मैच खेले है. तो चलिए जानते है इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में पिंक बाल (Pink Ball) के इतिहास के बारे में, पिंक बाल की  शुरूआत इंटरनेशनल क्रिकेट में कब हुई और पहला मैच पिंक बाल के साथ कब खेला गया?

पिंक बाल के साथ जारी है एशेज सीरीज का आखिरी टेस्ट

ashes series 2021

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (AUS vs ENG) के बीच जारी पांच मैचों की एशेज सीरीज (Ashes Series 2021) का दूसरा मुकाबला पिंक बॉल से खेला गया था और आज आखिरी मैच होबार्ट में पिंक बॉल से खेला जा रहा है.  इस तरह एक टेस्ट सीरीज में दो डे-नाइट टेस्ट मैच हो गये हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट (International Cricket) में पिंक बाल (Pink Ball) के साथ इससे पहले ऐसा नहीं देखने को मिला हैं. ये अपने आप में एक इतिहास बन गया है. पहली बार एक सीरीज में पिंक के साथ साथ दो मैच खेले जा रहे है.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों टीमें पिंक बॉल के साथ अपने आखिरी मुकाबले को अंजाम दे रही है. जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम पांचवें टेस्ट में आमने-सामने हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए पिंक बॉल टेस्ट नई बात नहीं है. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अब तक 9 डे-नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और ये टीम के लिए दसवां पिंक बॉल टेस्ट खेल रही है.

इतिहास में यह पहली बार है जब एक सीरीज में दो मैच पिंक बॉल के साथ खेले जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम की पिंक बॉल के साथ एशेज सीरीज के पांचवें मुकाबले में हालात खराब नजर आ रही है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन के खेल में 85 रन पर 4 विकेट गंवा दिये हैं.

Pink Ball Cricket का इतिहास, पढ़ें यहां

pink Ball

पिंक बाल (Pink Ball के इतिहास पर नजर डाले तो 27 नवंबर को 2015 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एडिलेड में पहला डे नाइट क्रिकेट टेस्ट मैच खेला गया. पिंक बॉल की ऑस्ट्रेलिया चैंपियन है. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने अब तक खेले 9 मैचों में से सभी 9 मुकाबले जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया को पिंक बॉक से साथ खेलना पसंद है.

जिसमें उसका दबदबा भी नजर आता है. वहीं भारत ने 3 में से 2 मैचों में जीत हासिल की है. अभी तक कुल 16 डे नाइट टेस्ट हो चुके हैं, जिसमें से सबसे ज्यादा 9 टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने खेले हैं और 8 टेस्ट जीते हैं. पाकिस्तान ने 4 पिंक बॉल टेस्ट खेले, इंग्लैंड 3, न्यूजीलैंड 3, भारत 2, वेस्ट इंडीज 3, साउथ अफ्रीका 2, जिम्बाव्बे 1, बांग्लादेश 1 और श्रीलंका 3 डे-नाइट टेस्ट खेल चुकी है. वुमेंस क्रिकेट में भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट हो चुका है.