PCB-Virat-BCCI

दुनिया की सबसे महंगी क्रिकेट बोर्ड लिस्ट में शुमार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को भारतीय टीम के खिलाड़ियों की सालाना कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट जारी की है. इसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को ए ग्रेड कॉन्‍ट्रेक्‍ट दिया गया है. इनकी सालभर की सैलरी 7 करोड़ रूपये होगी. लेकिन, इस खास रिपोर्ट में हम पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) का जिक्र करेंगे. जिनके सभी खिलाड़ियों की सालाना सैलरी के बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

पूरी पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ियों से ज्यादा विराट कोहली की है कमाई

PCB-Virat kohli

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम क्रिकेट दुनिया की उस लिस्ट में आता है, जो सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं. हैरानी वाली बात तो यह है कि, यदि कोहली के विज्ञापनों वाली कमाई को भी छोड़ दिया जाए तो, वो सालभर में जितना पैसा कमाते हैं उतनी सैलरी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) अपने सभी खिलाड़ियों को भी नहीं दे पाती है.

बीसीसीआई की ओर से जारी की जाने वाले सालाना कॉन्ट्रैक्ट की बात करें तो, जो खिलाड़ी ए+ की लिस्ट में आते हैं उन्हें 7 करोड़ रुपये मिलते हैं. जबकि ग्रेड A की सूची में आने वाले खिलाड़ियों को सालाना 5 करोड़ रुपये सैलरी के तौर पर दिया जाता है. ग्रेड-बी और सी में जिन खिलाड़ियों का नाम शामिल होता है, उन्हें 3 करोड़ और 1 करोड़ रुपए हर साल दिए जाते हैं.

सभी खिलाड़ियों को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) सालभर में देता है इतनी सैलरी

146873 gvfrvjdsmu 1599020188

बीसीसीआई की ओर से जारी किए गए कॉन्ट्रेक्ट को तो आप समझ ही गए होंगे. अब पाकिस्तानी क्रिकेट बार्ड (PCB) के सैलरी देने वाले नियमों की बात की जाए तो उन्होंने अपने खिलाड़ियों को 3 कैटेगरी में बांटा है. जो क्रिकेटर्स ए ग्रेड की सूची में आते हैं उन्हें 11 लाख रूपये (भारतीय रूपये में तकरीबन 5.2 लाख) दिए जाते हैं.  इसके साथ ही पाकिस्तान की ओर से जो खिलाड़ी बी कैटेगरी में आते हैं उन्हें 7.50 लाख रुपए (3.54 लाख रुपये भारतीय रुपए) दिए जाते हैं.

जबकि सी कैटेगरी में आने वाले खिलाड़ियों को 5.50 लाख रुपए (2.6 लाख भारतीय रुपए) सैलरी के तौर पर दी जाती है. इस समय पाकिस्तान की ए ग्रेड कॉन्ट्रेक्ट में बाबर आजम, शाहीन शाह अफरीदी और अजहर अली का नाम शामिल है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ से खिलाड़ियों को दी जाने वाली पूरी सैलरी को जोड़ लें तो सालभर में बोर्ड कुल 7.4 करोड़ रुपए खर्च करता है. जो विराट कोहली (Virat Kohli) की सालाना सैलरी के लगभग बराबर ही है.

बीसीसीआई की सालाना अनुबंध की सूची

WhatsApp Image 2021 05 19 at 5.39.34 AM

ग्रेड A+ में शामिल खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपये दिए जाते हैं. इसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है.

ग्रेड A में आने वाले खिलाड़ियों को 5करोड़ रुपये दिए जाते हैं. इस सूची में आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या का नाम शामिल है.

WhatsApp Image 2021 05 19 at 10.56.00 AM 1

ग्रेड B वालों को 3 करोड़ रुपये सालाना सैलरी दी जाती है. इस लिस्ट में रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और मयंक अग्रवाल का नाम शामिल है.

ग्रेड C वाले खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये दिए जाते हैं. जिसमें कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज का नाम शामिल है.