PBKS vs DC - Delhi Capitals Won

PBKS vs DC: सोमवार यानी 16 मई को आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच लीग के 64वें मैच में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली है। नवी मुंबई के डिवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पंजाब के कप्तान मयंक अग्रवाल ने टॉस जीतकर दिल्ली को पहले बल्लेबाज करने का न्योता दिया था।

जिसके तहत दिल्ली ने 7 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए और पंजाब को 160 रनों का लक्ष्य मिला, जिसका पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स अपने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खो कर सिर्फ 142 रन बना पाई। लिहाजा दिल्ली कैपिटल्स ने 17 रनों से जीत अपने नाम की।

मिचेल मार्श की फिफ्टी के दम पर DC ने बनाए 159 रन

aa51533f 53e2 41be be94 ca4f356c4bb7

PBKS vs DC मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने आई दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही थी। इस साल शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड वॉर्नर पहली गेंद पर ही आउट हो गये थे। इसके बाद सरफराज खान और मिचेल मार्श ने ताबड़तोड़ अंदाज में पंजाब के गेंदबाजों पर हमला बोल दिया। दोनों बल्लेबाजों ने 5 ओवर में 51 रन बोर्ड पर लगा दिए। हालांकि इस मौके पर सरफराज खान आउट हो गए।

लेकिन मिचेल मार्श दूसरे छोर पर खड़े रहकर संयम से बल्लेबाजी करने के साथ ही मौका मिलने पर आक्रमण भी कर रहे थे । चौथे विकेट के लिए ललित यादव ने मार्श का साथ देते हुए 57 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद कोई और बल्लेबाज मिचेल मार्श का साथ निभाता हुआ नजर नहीं आया। ऋषभ पंत(7), रोवमन पॉवेल(2), अक्षर पटेल(17) ने मामूली योगदान दिया। जिसके चलते दिल्ली 7 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाने में कामयाब हुई।

शानदार शुरुआत के बाद ढह गई पंजाब की पारी

Image

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स ने धुआंधार शुरुआत की थी। सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो अपने पिछले मैच में मिले फॉर्म को बरकरार रखते हुए लाजवाब अंदाज में प्रहार करना शुरू कर दिया था। उनका साथ निभा रहे शिखर धवन भी अपने छोर पर टिके हुए थे। जिसके चलते पंजाब ने सिर्फ 3 ओवर में 35 रन बना डाले थे। लेकिन चौथे ओवर की पाँचवी गेंद पर जॉनी 15 गेंदों में 28 रन बनाकर आउट हुए।

दूसरे विकेट के लिए भानुका राजपक्षा और शिखर धवन के बीच सिर्फ 15 रनों की साझेदारी हुई। 53 रन के संयुक्त स्कोर पर राजपक्षे के रूप में दूसरा विकेट गिरा। इसके बाद मानो विकेटों की झड़ी ही लग गई। सिर्फ 13 रनों के भीतर पंजाब ने 5 विकेट गंवा दिए थे। इसके बवाजूद जितेश शर्मा ने 44 रन बनाकर अंत तक पंजाब की उम्मीदों को संभाले रखा। लेकिन इस लचर प्रदर्शन के बाद किंग्स ने पूरी तरह से मैच गंवा दिया और सिर्फ 142 रन ही बनाने में कामयाब हो पाई।

दिल्ली कैपिटल्स ने शानदार गेंदबाजी से PBKS vs DC मैच पर किया कब्जा

d6a328cc b39f 4490 92e1 3bcf2a5af2b5

दिल्ली कैपिटल्स की जीत में टीम के गेंदबाजी क्रम में सबसे अहम भूमिका निभाई। शुरुआती ओवर में रन लुटाने के बाद जबरदस्त वापसी करते हुए नियमित अंतराल में विकेट चटकाते हुए जीत अपनी टीम की झोली में डाल दी। सभी गेंदबाजों ने संयुक्त रूप से जीत में अपना योगदान दिया है। शार्दूल ठाकुर ने दिल्ली की ओर से सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने खाते में 2-2 विकेट आए। एनरिक नोरखिया ने भी 1 विकेट चटकाया, नटीजतन दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब को 160 रनों का बचाव करते हुए 142 पर ही रोक दिया।