Sanju Samson

IPL 2021 का 32वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया। मैच में टॉस जीतकर केएल राहुल ने फील्डिंग करने का फैसला किया। इसलिए पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी राजस्थान रॉयल्स। RR ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पंजाब के सामने 187 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया। जवाब में पंजाब ने बेहतरीन शुरुआत की, मगर आखिर में राजस्थान ने मैच में वापसी की और 2 रन से रोमांचक जीत अपने नाम कर ली।

टॉस जीतकर KL राहुल ने चुनी फील्डिंग

RR

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स का आमना-सामना हुआ। इस मैच में जब टॉस के लिए दोनों कप्तान मैदान पर आए, तो सिक्का उछला और गिरा पंजाब के पक्ष में। कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया।

मैच में राजस्थान की ओर से ईविन लुईस ने RR के लिए डेब्यू मैच खेला। वहीं पंजाब किंग्स की तरफ से तेज गेंदबाज इशान पोरेल,  स्पिन गेंदबाज आदिल रशीद और एडेन मारक्रम ने डेब्यू किया।

राजस्थान रॉयल्स: यशस्वी जायसवाल, एविन लुईस, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, महिपाल लोमरोर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, कार्तिक त्यागी।

पंजाब किंग्स: केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), मयंक अग्रवाल, एडेन मार्कराम, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, फैबियन एलन, आदिल राशिद, हरप्रीत बराड़, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल।

RR ने दिया 186 रनों का लक्ष्य

RR

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स (RR) की ओर से ओपनिंग करने के लिए डेब्यूडेंट इविन लुईस और यशस्वी जायसवाल मैदान पर उतरे। दोनों खिलाड़ियों ने टीम को मजबूत शुरुआत दी और पावर प्ले में 50+ स्कोर बना लिया। 54 रनों की इस साझेदारी को अर्शदीप ने तोड़ा और लुईस को 36 (21) पर पवेलियन भेजा। इसके बाद कप्तान संजू सैमसन सिर्फ 4 (5) रन पर ही ईशान पोरेल के हत्थे चढ़ गए।

हालांकि फिर लियाम लिविंगस्टोन ने 25 (17) रन की पारी खेली और जायसवाल के साथ मिलकर साझेदारी जमाई। लोमरोर ने सिर्फ 17 गेंदों पर 43 रनों की तूफानी पारी खेल स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया। यशस्वी जायसवाल 49 (36) के स्कोर पर आउट हो गए और अर्धशतक से चूक गए। लेकिन उनकी पारी अहम रही। रियान पराग 4 (5) पर आउट हो गए। फिर लोमरोर के 43 रन पर आउट होने के बाद फिर राजस्थान ने बैक टू बैक विकेट गंवाए।

राहुल तेवतिया 2 (5), क्रिस मॉरिस 5 (5), चेतन सकारिया 7 (6), कार्तिक त्यागी 1 पर आउट हुए। इस तरह राजस्थान रॉयल्स 185 के स्कोर पर ही ऑलआउट हो गई। पंजाब के सामने जीत के लिए 186 रनों का मुश्किल लक्ष्य खड़ा किया। पंजाब की ओर से अर्शदीप सिंह ने 5 विकेट चटका, मोहम्मद शमी ने 3 और ईशान पोरेल व हरप्रीत बरार ने 1-1 विकेट लिए।

2 रन से हारा पंजाब किंग्स

RR

RR के दिए 186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी की। तभी चेतन सकारिया ने RR के लिए पहला विकेट चटकाया और 49 (33) रन पर राहुल को पवेलियन भेज दिया। राहुल अर्धशतक से चूक गए।

केएल के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में मयंक अग्रवाल को 67 (43) रनों पर राहुल तेवतिया ने चलता कर दिया। इसके बाद डेब्यूडेंट एडन मारक्रम और निकोलस पूरन ने रन गति को बरकरार रखा और तेजी से स्कोरबोर्ड चलाते दिखे। आखिरी ओवर में कार्तिक त्यागी ने 32 (22) रन पर आउट कर मैच को फंसा दिया। तब 3 गेंद पर पंजाब को जीतने के लिए सिर्फ 3 रन चाहिए थे। इसके बाद आए दीपक हूडा बिना खाता खोले ही आउट हो गए।

अब पंजाब को आखिरी गेंद पर 3 रनों की दरकार थी, आखिर में आए फैबियन एलन वो रन नहीं बना सके और पंजाब की टीम 183 रन तक ही पहुंच सकी। मारक्रम ने 26* (20)  रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। मगर ये जीत यकीनन पंजाब के लिए काफी निराशाजनक थी, क्योंकि मैच पूरी तरह से कंट्रोल में था, लेकिन फिर टीम को 2 रनों से हार का सामना करना पड़ा।