pat-cummins

क्रिकेट के गलियारों में इन दिनों तमाम क्रिकेटर अपनी पसंदीदा प्लेइंग इलेवन टीमों का चुनाव कर रहे हैं। अब इसी क्रम में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) ने वर्ल्ड टेस्ट इलेवन की घोषणा की है। इस टीम में उन्होंने बड़े-बड़े खिलाड़ियों को शामिल किया है। यदि आप टीम में गौर करें, तो 4 ऑस्ट्रेलियाई, 4 भारतीय और 1-1 खिलाड़ी इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका व न्यूजीलैंड से लिए हैं। तो आइए आपको बताते हैं पैट कमिंस की टीम में कौन-कौन शामिल है।

टॉप ऑर्डर

Pat Cummins

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज Pat Cummins की टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी भारत के रोहित शर्मा व डेविड वॉर्नर को सौंपी है। दोनों ही खिलाड़ी मौजूदा समय में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। टेस्ट फॉर्मेट में भी ये बल्लेबाज अपनी ही स्टाइल में बल्लेबाजी करते हैं।

तीसरे नंबर पर केन विलियमसन को चुना है। किवी टीम के कप्तान विलियमसन ने पिछले एक दशक में कमाल का खेल दिखाया है। ना केवल बतौर बल्लेबाज बल्कि एक कप्तान के रूप में भी वह अपनी टीम को अच्छी तरह आगे लेकर बढ़ रहे हैं। विलियमसन ने अब तक 83 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 7115 रन बनाए हैं।

मिडिल ऑर्डर

pat cummins

Pat Cummins ने एक बेहतरीन टॉप ऑर्डर चुना है और अब मध्य क्रम में भी एक से बढ़कर एक खिलाड़ी को शामिल किया है। कोई वर्ल्ड टेस्ट इलेवन का चुनाव करे और उसमें विराट कोहली व स्टीव स्मिथ का नाम ना आए, ये होना तो नामुमकिन है। ये दोनों ही मौजूदा समय के टेस्ट क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं।

एक ओर विराट ने अब तक 91 टेस्ट मैचों में 7490 रन बनाए हैं, तो वहीं स्मिथ ने 77 मैचों में 7540 रन बनाए हैं। वहीं विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में Pat Cummins ने युवा ऋषभ पंत को शामिल किया है। दरअसल, पिछले 6 महीनों में पंत ने खेल ही ऐसा दिखाया है कि वह मौजूदा वक्त में क्रिकेट के गलियारों में सबकी जुबां पर हैं। इसके अलावा निचले मध्य क्रम में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स को शामिल किया है, स्टोक्स इंग्लैंड के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनपर टीम निर्भर करती है।

बॉलिंग यूनिट

Pat Cummins

Pat Cummins ने बल्लेबाजों में तो दिग्गज खिलाड़ियों शामिल कर लिया। अब जब बात आती है गेंदबाजी इकाई की, तो उसमें भी उन्होंने बड़ी सूझ-बूझ के साथ बड़े-बड़े खिलाड़ियों को चुना है। तेज गेंदबाजी इकाई में जसप्रीत बुमराह, कगिसो रबाडा के साथ Pat Cummins ने खुद को चुना है।

वैसे ये तीनों ही मौजूदा समय में अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीम के मुख्य गेंदबाज हैं, जो टीम को मुश्किल से मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकालने की ताकत रखते हैं। वहीं स्पिन डिपार्टमेंट के लिए हमवतन खिलाड़ी नाथन लियॉन को चुना है। वहीं तेज गेंदबाजी इकाई को मजबूती देने के लिए इस टीम में स्टोक्स भी एक गेंदबाजी विकल्प होंगे।

Pat Cummins ने चुनी वर्ल्ड टेस्ट प्लेइंग इलेवन टीम

पैट कमिंस की वर्ल्ड टेस्ट इलेवन: डेविड वॉर्नर, रोहित शर्मा, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, बेन स्टोक्स, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), पैट कमिंस, नाथन लियोन, कगीसो रबाडा, जसप्रीत बुमराह।