Lholjqs2

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां संस्करण कल से शुरू हो रहा है. कल वानखड़े स्टेडियम में ओपनिंग सेरेमनी के बाद दो साल बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला जाएगा. इस सीजन भी चेन्नई की कमान महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे हैं. गौरतलब है कि चेन्नई के कप्तान महेंद्र धोनी को अभी हाल ही में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
219380 dhoniमहेंद्र सिंह धोनी को भारतीय सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि दी हुई है, इसलिए धोनी जब सम्मान लेने जा रहे थे तो वे फौजी की वर्दी में थे. पद्म भूषण पुरस्कार स्वीकार करने के लिए धोनी सेना की वर्दी में एक फौजी की तरह मार्च करते हुए गए उन्होंने राष्ट्रपति को सैल्यूट किया और फिर पुरस्कार स्वीकार किया. धोनी के नेतृत्व में भारत के दूसरी बार 50 ओवर का विश्व कप जीतने के बाद भारतीय प्रादेशिक सेना ने एक नवंबर 2011 को उन्हें लेफ्टिनेंट कर्नल के मानद पद से सम्मानित किया था.

https://www.instagram.com/p/BhMNxxNH9hp/?utm

इसका जश्न चेन्नई सुपर किंग के पूरे टीम मेम्बर्स ने भी मनाया है. चेन्नई की पूरी टीम ने भी धोनी के सम्मान में एक छोटी सी पार्टी कर वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किया है. वीडियो को साझा करते वक़्त लिखा है कि “कर्नल महेंद्र सिंह धोनी के सम्मान में केक कटिंग.” वीडियो में पहले टीम के कोच स्टीफन फ्लेमिंग पहले सबको संबोधित करते दिख रहे हैं इसके बाद धोने केक काटते हैं. फिर शरू होती है रैना व भज्जी समेत अन्य खिलाडियों की मस्ती. वैसे पहले भी देखने को मिला है कि धोनी जिस टीम में होते है वहां खिलाडियों में शानदार तालमेल देखने को मिलता है.
main qimg 7addd567c0c0bdaa07c31e0dfff36a7b cआईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम की बात की जाए तो चेन्नई सुपर किंग्स का नाम सबसे पहले आता है. इस टीम ने दो बार आईपीएल का खिताब जीता है तो वहीं लगभग हर बार प्लेऑफ में जगह बनाई है. चेन्नई दो साल प्रतिबंध के बाद आईपीएल में वापसी कर रही है, ऐसे में उसकी चुनौती अपने पुराने रूतबे को बनाए रखने की है. टीम की ताकत उसका संयोजन है, जो धोनी जैसे कप्तान के साथ और बेहतर लग रहा है. हालांकि इस टीम की एक कमजोरी यह है कि इसके 25 खिलाड़ियों में 11 खिलाड़ी 30 से ज्यादा उम्र के हैं जो खेल के छोटे प्रारुप में उसे दिक्कत दे सकते हैं.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *