मौजूदा समय में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को रिकार्ड्स का बादशाह कहा जाता है. विराट कोहली के साथ साथ रोहित शर्मा के नाम पर भी कई अनोखे कीर्तिमान दर्ज हैं. शायद ही कोई ऐसा रिकॉर्ड होगा, जो इन बड़े खिलाड़ियों ने ना बनाया हो. मगर नेपाल के पारस खड़का ने बीते दिन एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला, को आज तक रोहित शर्मा और विराट कोहली कभी नहीं बना सके.

दरअसल पारस खड़का बतौर कप्तान ट्वेंटी-20I क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक बनाने वाले दुनिया के सबसे पहले खिलाड़ी बने. पारस खड़का ने यह कीर्तिमान सिंगापुर के विरुद्ध बनाया.

लक्ष्य का पीछा कर ठोका शतक 

28 सितम्बर को सिंगापुर और नेपाल के बीच सिंगापुर टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया था. जहां सिंगापुर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 151/3 का स्कोर बनाया. टीम के लिए कप्तान टीम डेविड सबसे ज्यादा 64 रन बनाने में सफल रहे. वही नेपाल के लिए केसी करण के खाते में दो विकेट आई.

नेपाल टीम के सामने 120 गेंदों में 152 रनों की चुनौती थी और टीम ने यह लक्ष्य 24 गेंद शेष रहते मात्र एक विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. टीम की शानदार जीत में कप्तान पारस खड़का ने 52 गेंदों में नाबाद 106 रनों की पारी खेली.

अपनी पारी में 31 वर्षीय पारस खड़का ने सात चौके और 9 गगनचुंबी छक्के भी लगाये. इसी शतकीय पारी के साथ अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में पारस खड़का लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने.

विराट और रोहित का ऐसा रहा प्रदर्शन 

विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की बात की जाए तो वह बतौर कप्तान टी-20I में लक्ष्य का पीछा करते हुए 82 रन की सबसे बड़ी पारी खेलने में सफल रहे हैं. कोहली ने यह विराट पारी साल 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध खेली थी. इस मैच में टीम इंडिया के सामने 171 रनों का लक्ष्य था और कोहली 54 गेंदों में नाबाद 82 रन बनाने में कामयाब रहे थे.

वही रोहित शर्मा की बात करे तो हिटमैन का बतौर कप्तान टी-20I में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पारी 56 की रही हैं. यह मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला गया था और टीम इंडिया के सामने 167 रनों का लक्ष्य था.

वाकई में पारस खड़का ने यह शतकीय पारी खेल रिकॉर्ड बुक में अपना नाम सुनहरे शब्दों में दर्ज करवा लिया हैं.