890886 icc men s t20 world cup 2021

भारत में इस वक्त आईपीएल (IPL) का खुमार चढ़ा हुआ है. वैसे तो इस देश में क्रिकेट एक धर्म बन चुका है. ऐसे में कुछ दिन बाद क्रिकेट का कुंभ शुरू होने वाला है. जी हम बात कर रहे हैं क्रिकेट टी20 विश्व कप की. जो इस साल अक्टूबर में भारत में ही खेल जाएगा. ऐसे में जुनून बढ़ना तो लाजमी है. इसमें कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी. जिसमें से एक नाम पाकिस्तान (Pakistan) का भी. जिनके साथ भारत ने लगभग एक दशक से कोई द्विपक्षीय मैच नहीं खेला है.

जय शाह ने कहा मिल जाएगा वीजा

jay shah

अक्टूबर में होने वाले  टी20 विश्व कप के लिए सभी देशों की टीमें तैयार हैं. ऐसे में एक देश है जिसके साथ हमारे सम्बंध अच्छे नहीं हैं. यहां तक कि एक दशक से दोनों देशों के बीच एक भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है. हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान की. जिसे भी टी20 विश्वकप के लिए भारत आना है. लेकिन, मामला वीजा मिलना का है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने बीसीसीआई के परिषद को बताया है कि टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान (Pakistan) के क्रिकेटरों को भी वीजा मिल जाएगा.

नौ स्थानों पर खेला जाएगा विश्वकप

t20 pakistan

टी20 विश्वकप का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि विश्वकप का आयोजन अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, धर्मशाला और लखनऊ सहित कुल 9 जगहों पर किया जाएगा. उनका यह भी कहना है कि पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाड़ियों को तो वीजा मिल जाएगा. लेकिन, दर्शकों के होने और ना होने पर अभी फैसला नहीं किया गया है.

पहले टी20 विश्वकप में दो बार हारा पाकिस्तान

t20

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 में खेले गए पहले टी20 विश्वकप का खिताब अपने नाम किया था. इस टूर्नामेंट में भारत ने पाकिस्तान (Pakistan) की टीम को दो बार हराया था. पहला लीग स्टेज में बाल आउट नियम के तहत और दूसरी बार फाइनल में. जब जोगिन्दर शर्मा की गेंद पर श्रीसंत ने मिस्बाह उल हक का कैच पकड़ कर भारत को 5 रन से जीत दिला दी थी.