malik

भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan), ऐसे दो प्रतिद्वंदी जिनका द्वंद्व देखने के लिए सड़कों पर सन्नाटा गूंजने लगता था. किकेट के मैदान पर दोनों की प्रतिद्वन्दिता जगजाहिर है. कभी खेल तो कभी जुबानी जंग से दोनों देशों के खिलाड़ी खेल को और ज्यादा दिलचस्प बना देते हैं. अब वो चाहे हरभजन सिंह और शोएब अख्तर के बीच कहा सुनी हो या फिर गौतम गम्भीर और शहीद आफरीदी के बीच की कहासुनी हो.

आपने भारतीय तेज गेंदबाज इरफ़ान पठान के बारे में तो सुना ही होगा. जिन्होंने कराची में पहले ही ओवर में हैट्रिक ले ली थी. उनके बारे में जावेद मियादाद ने कहा था कि ऐसे बच्चे तो Pakistan की गली-गली में हैं. लेकिन, आज हम आपको पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मालिक का बारे में बताएंगे. जिन्होंने उन दो भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताया है जिनसे पाकिस्तानी बल्लेबाजों को डर लगता है.

इरफान के खिलाफ अच्छा ही खेला हूं : शोएब मलिक

PM

इरफान पठान ने भले ही टेस्ट मैच के पहले ओवर में ही तीन विकेट ले लिए हों और पाकिस्तान के खिलाफ 23 मैचों में 34 विकेट ले लिए हों. लेकिन, फिर भी वो Pakistan को डराने में नाकामयाब रहे हैं. शोएब मालिक का कहना है कि,

” इरफान पठान ने शायद ही कभी पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान किया हो. मेरा बैटिंग औसत उनके खिलाफ हमेशा ही सही रहा है. अपने करियर के शुरूआती दौर में इरफान सिर्फ इनस्विंग ही करवाते थे और मैं इनस्विंग पर अच्छा खेलता था. उन्होंने काफी समय बाद आउटस्विंग करनी शुरू की है. इसीलिए उनके खिलाफ शॉट खलने के लिए मैं हमेशा तैयार रहता था.”

नेहरा और जहीर से Pakistan को लगता था डर

ZAS Pakistan

इस पूर्व Pakistan’s Cricketer का कहना है कि पूरी पाकिस्तानी टीम को सिर्फ जहीर खान और आशीष नेहरा से ही डर लगता था. क्योंकि ये दोनों भारतीय गेंदबाज बल्ले के किनारे को ही टारगेट करते थे. ये दोनों ही तेज गेंदबाज आउटस्विंग बहुत ही जबर्दस्त फेंकते थे. जो सीधे बल्ले के किनारे को ही हिट करती है. इसी वजह से ये दोनों गेंदबाज इतने सफल भी रहे थे. अगर कोई गेंदबाज बल्ले के किनारे को हिट कर्ता है तो उसे ज्यादा विकेट मिलने की सम्भावना बन जाती है. मालिक के मुताबिक इरफान की अपेक्षा नेहरा और जहीर ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को ज्यादा तंग किया है.