Pakistan-Mohammad Amir

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket team) में कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने संन्यास लेने के बाद फिर से खेल जगत में वापसी की थी. इस लिस्ट में एक बड़ा नाम शाहिद अफरीदी का भी रहा है, जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद दोबारा से बतौर कप्तान क्रिकेट में वापसी की थी. ऐसे में इसी लिस्ट में एक और बड़ा नाम जुड़ने जा रहा है. जिन्होंने कम उम्र में ही रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी.

29 साल की उम्र में आमिर ने ले लिया था संन्यास

Pakistan

दरअसल पूर्व पाकिस्तानी (Pakistan) तेज गेंदबाद मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) के क्रिकेट करियर को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. यूं तो आमिर का शुरूआती करियर ही कई अलग-अलग परिस्थितियों से होकर गुजरा. बहुत कम उम्र में ही उन्होंने क्रिकेट जगत में एक अच्छा मुकाम हासिल कर लिया था.

लेकिन इसी बीच उन पर प्रतिबंध भी लगाया गया. इस बाद जब उन्होंने क्रिकेट दुनिया में फिर से वापसी की तो 29 साल की ही उम्र में संन्यास लेने की घोषणा कर दी. रिटायरमेंट के के दौरान पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज आमिर ने पीसीबी पर कई तरह के संगीन आरोप भी थोपे थे.

आईपीएल के जरिए वापसी कर सकते हैं मेहम्मद आमिर

WhatsApp Image 2021 05 13 at 5.23.06 AM

हालांकि कुछ वक्त बाद एक बार फिर आमिर क्रिकेट में वापसी करने की सोच रहे हैं. लेकिन पाकिस्तान टीम (Pakistan team) के जरिए नहीं. संन्यास लेने के बाद से ही आमिर लंदन में रह रहे हैं. जिस तरह की खबरें उनको लेकर सामना आ रही हैं, उसके मुताबिक वो लंदन में नागरिकता लेने के बारे में भी सोच रहे हैं. यदि इस तरह वो कामयाब होते हैं, तो आईपीएल (IPL) में भी खेलते हुए देखे जा सकते हैं. इसी हफ्ते सोमवार को एक बयान देते हुए आमिर ने कहा था कि,

अपने देश के लिए खेलने हुए रिटायर होना कोई आसान कदम नहीं है. मैंने ऐसा कदम उठाने से पहले बहुत सोचा और अपने करीबी लोगों से बात भी की इसके बाद इस नतीजे पर पहुंचा. ‘उन्होंने  अपने दिए गए बयान यह बात भी कही कि, देश के लिए खेलते हुए उन्हें वो सम्मान नहीं मिल रहा था, जिसके वो हकदार थे’.

लंबे समय तक इंग्लैंड में रहना वाला हूं- आमिर

WhatsApp Image 2021 05 13 at 5.23.45 AM

इसी सिलसिले में बात को आगे बढ़ाते हुए आमिर ने कहा कि,

“मैं अभी लंबे वक्त तक इंग्लैंड में रहने वाला हूं. मैं यहां क्रिकेट का आनंद उठा रहा हूं और आने वाले 6 से 7 साल और खेलना चाहता हूं. आगे देखेंगे कि किस तरह से चीजें बढ़ती हैं. मेरे बच्चे इंग्लैंड में ही बड़े होंगे और यहीं शिक्षा लेंगे. ऐसे में मैं यहां लंबे समय तक रहूंगा. इसमें किसी तरह का संदेह नहीं है.”

आगे बात करते हुए पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व क्रिकेटर ने यह बात भी कही कि,

‘मेरे बच्चे इंग्लैंड में ही रहकर पढ़ाई करेंगे तो इसमें कोई गुंजाइश नहीं कि मैं कहीं और जाऊंगा. यहां मेरा एक लंबा वक्त बीतने वाला है. फिलहाल इस बारे में मैनें भी अभी नहीं सोचा है कि आने वाले वक्त में मुझे किस तरह के अवसर मिलेंगे और क्या संभावनाएं सामने आती हैं जब भविष्य में मुझे ब्रिटिश नागरिकता हासिल होती है.’