asia cup getty 1614504988577 1614504993218

एशियन क्रिकेट काउंसिल(Asia cricket coucil) ने बड़ा फैसला लेते हुए एशिया कप (asia cup) 2023 की मेजबानी पाकिस्तान को दी है. दुबई में हुई एसीसी की बैठक में फैसला लिया गया कि 2023 एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान करेगा और ये टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में होगा पाकिस्तान क्रिकेट के लिए पिछला कुछ समय काफी उलझनों में बीता है. पहले पाकिस्तान दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम ने मैच शुरू होने कुछ समय पहले सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए सीरीज खेलें से मना कर दिया था. और फिर उसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी आगे होने वाले सीरीज में पाकिस्तान की मेजबानी में खेलने से मना कर दिया था.

एशिया कप(asia cup) 2023 की मेजबानी करेगा पाकिस्तान

asia cup

एशियाई क्रिकेट परिषद (Asia cricket coucil) ने एशिया कप (asia cup) के 2023 संस्करण को पाकिस्तान की मेजबानी में करने का निर्णय लिया है. वनडे प्रारूप में खेला जाने वाला यह टूर्नामेंट अगले साल श्रीलंका में टी20 एशिया कप (asia cup) के बाद होगा।.गुरुवार (15 अक्टूबर) को दुबई में हुई एसीसी की बैठक में निर्णय लिया गया. 

यह भी पढ़ें: पूर्व भारतीय दिग्गज ने कहा, मैंने तो शोएब अख्तर से कहा है कि पाकिस्तान को हमसे जीतना तो है नहीं…

बीसीसीआई के सचिव जय शाह की अध्यक्षता में हुई एसीसी की बैठक ने माना है कि इस आयोजन की मेजबानी करने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की बारी है और पाकिस्तान बोर्ड ने घोषणा की है कि वह किसी दुसरे जगह पर कार्यक्रम की मेजबानी नहीं करेगा, बल्कि केवल पाकिस्तान में करेगा.

2018 में हुआ था आखिरी बार asia cup का आयोजन

 

asia cup

बता दें इससे पहले यह टूर्नामेंट साल 2018 में यूएई में खेला गया था. यहां भारत ने बांग्लादेश को फाइनल में हराकर यह टूर्नामेंट अपने नाम किया. यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर यह टूर्नामेंट पाकिस्तान में आयोजित हो रहा है तो क्या भारतीय टीम तब पाकिस्तान का दौरा करेगी. क्योंकि दोनों देशों में राजनीतिक तनाव चरम पर हैं और भारत ने साल 2006 के बाद से इस देश का दौरा नहीं किया है.

यह भी पढ़ें: IPL खत्म होते ही अस्त हो गया इंडियन क्रिकेट का चमकता सितारा अवि बरोट, Social Media में आया आंसुओं का सैलाब

वर्ल्डकप से पहले मिलेगा तैयारी का मौका

Asia Cup

बता दें साल 2023 में भारत में अक्टूबर और नवंबर के दौरान वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. इस टूर्नामेंट से पहले ही एशिया कप(asia cup) भी आयोजित किया जाएगा. माना जा रहा है कि एशिया कप(asia cup) आईपीएल के तुरंत बाद हो सकता है. वैसे अब सवाल ये है कि क्या भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान जाएगी? क्या सरकार भारतीय टीम को पाकिस्तान जाने की इजाजत देगी? भारत सरकार ने साफतौर पर कहा हुआ है कि जबतक पाकिस्तान आतंकी गतिविधियां बंद नहीं करता भारत उसके साथ या उसकी सरजमीं पर कोई सीरीज नहीं खेलेगा. एशिया कप 2020 पाकिस्तान में ही आयोजित होना था लेकिन बीसीसीआई ने वहां टीम भेजने से इनकार कर दिया था. इसके बाद श्रीलंका को एशिया कप की मेजबानी दी गई थी और कोरोना वायरस की वजह से टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा था.