photo 2021 10 25 00 05 16

T20 World Cup 2021 का 19वां मुकाबला Pakistan Cricket Team और New Zealand Cricket Team के बीच शारजाह के मैदान पर खेला गया। मैच की शुरुआत Babar Azam के टॉस जीतकर फील्डिंग के फैसले के साथ हुई। जहां, पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने 135 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में Pakistan Cricket Team ने सफलतापूर्वक लक्ष्य को हासिल कर 5 विकेट से जीत दर्ज की। ये इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत रही।

Pakistan ने टॉस जीतकर चुनी फील्डिंग

Pakistan
Pakistan

Pakistan Cricket Team और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेले गए इस मैच में जब सिक्का उछला, तो गिरा बाबर आजम के पक्ष में। पाकिस्तानी कप्तान ने टॉस जीतकर फील्डिंग का निर्णय लिया और कीवी टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कुछ इस तरह रहीं दोनों टीमें-

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट।

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रउफ, शाहीन अफरीदी।

NZ ने दिया 134 रनों का लक्ष्य

pakistan cricket team
pakistan cricket team

Pakistan द्वारा टॉस जीतकर गेंदबाजी के फैसले के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने धीमी शुरुआत की और उन्हें पहला झटका 36 के स्कोर पर लगा। जब हारिस रॉफ ने मार्टिन गप्टिल को 17 (20) पर आउट कर दिया। इसके बाद डेरिल मिचेल भी 27 (20) रन बनाकर इमाद वसीम का शिकार हुए।

अगले गही ओवर में जिमी नीशम सिर्फ 1 (2) रन बनाकर आउट हो गए। टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। कप्तान केन विलियमसन ने 25 (26) रनों की पारी खेली और रन आउट हो गए। डेवॉन कॉन्वे 27 (24) रन बनाकर हारिस रॉफ का शिकार हुए। ग्लेन फिलिप्स 13 (15) और टिम सैफर्ट 8 (8) पर पवेलियन लौटे। आखिर में ईश सोढ़ी 2 (2) पर नाबाद रहे। इस तरह कीनी टीम अपने पहले मुकाबले में 8 विकेट खोकर 134 रन ही बना सकी।

पाकिस्तान की ओर से हारिस रॉफ का दिन बहुत अच्छा रहा। उन्होंने अपने स्पेल में 22 रन देकर 4 विकेट चटकाए। वहीं शाहीन अफरीदी, इमाद वसीम और मोहम्मद हफीज के खाते में 1-1 विकेट आए।

Pakistan Cricket Team ने 5 विकेट से जीता मैच

pakistan cricket team

135 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी Pakistan Cricket Team को इस मैच में अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि टिम साउथी ने पावर प्ले में ही कप्तान बाबर आजम को 9 (11) पर आउट कर दिया। इसके बाद फखर जमान भी 11 (17) रन पर ईश सोढ़ी का शिकार हुए। मोहम्मद हफीज को 11 (6) के स्कोर पर ईश ने LBW कर दिया। इसके अगले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को ईश सोढ़ी ने 33 (34) के स्कोर पर LBW कर दिया।

Pakistan Cricket Team को पांचवां झटका इमाद वसीम के रूप में लगा, जिन्हें ट्रेंट बोल्ट ने 11 912) पर LBW कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। आखिर में शोएब मलिक और आसिफ अली ने टीम के लिए विनिंग साझेदारी की। इसमें मलिक ने 20 गेंदों पर नाबाद 26 और आसिफ अली ने 12 गेंदों पर 27 रनों की तूफानी पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया और पाकिस्तान ने 5 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया।

पाकिस्तान ने अब तक T20 World Cup 2021 में दो मैच खेले हैं और दोनों में ही जीत हासिल की है। इससे पहले उन्होंने भारत को 10 विकेट से हराया था अब पाकिस्तान के पास 4 अंक हो गए हैं।