IND vs PAK-ICC

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 1 जून को हुई बैठक के बाद 8 साल के अगले फ्यूचर टूर्स कार्यक्रम (FTP) की लंबी लिस्ट जारी की है. जिसके मुताबिक टी20 विश्व कप हर दो साल में होगा. जबकि 50 ओवरों के होने वाले वर्ल्ड कप की बात करें तो साल 2027 से इस टूर्नामेंट में 14 टीमें हिस्सा लेंगी. अगले चक्र में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के चार सत्र और दो चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएंगी. आईसीसी की तरफ से होने वाले सभी वर्ल्ड कप के मुताबिक पाकिस्तान और भारत (PAK vs IND) को कम से कम 12 या उससे ज्यादा मुकाबले ना चाहते हुए भी खेलने पड़ सकते हैं.

हालांकि फैंस के लिए ये बड़ी खुशखबरी जरूर होगी. क्योंकि इन टीमों को आमने-सामने देखना सिर्फ दोनों देशों के फैंस की ही नहीं बल्कि दुनिया के सभी क्रिकेट प्रेमियों की चाहत होती है. दरअसल काफी लंबे वक्त से दोनों टीमों के बीच कुछ राजनीतिक कारणों के चलते एक भी सीरीज नहीं हो पाई हैं. लेकिन, पाकिस्तान की तरफ से कई बार दोनों के बीच श्रृंखला करवाने की इच्छा जताई जा चुकी है. लेकिन, भारतीय क्रिकेट बोर्ड अभी तक इस मसले पर अपनी सहमति नहीं जता सका है. ऐसे में किन परिस्थितियों में भारत को ना चाहते हुए भी पाकिस्तान के खिलाफ भिड़ना पड़ेगा. जानते हैं इस खास रिपोर्ट के जरिए….

IND vs PAK

भारत और पाकिस्तान (PAK vs IND) के बीच फिलहाल किसी द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन नहीं हो रहा है. लेकिन आईसीसी इवेंट के दौरान दोनों टीमों का आमना-सामना होना लगभग तय है. भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे के कड़े प्रतिद्वंदी रहे हैं. जिसे ध्यान में रखते हुए आईसीसी भी हर इवेंट में भारत और पाकिस्तान का मैच कराने को लेकर ज्यादा उत्साहित रहती है. ऐसे में अगर आईसीसी का कोई टूर्नामेंट ग्रुप स्टेज में खेला जाता है तो उस दौरान भी आईसीसी भारत-पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखना चाहेगा.

2021 से 2023 में इन बड़े टूर्नामेंट में पाक-भारत के बीच होगी भिड़ंत

WhatsApp Image 2021 06 02 at 3.22.18 PM

भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी के आने वाले बड़े इवेंट में होने वाले मुकाबलों की बात करें तो साल 2020 और साल 2021 के दौरान लगातार T20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. इन दोनों ही इवेंट में भारत पाकिस्तान के दोनों साल 1-1 मैच यानी कि दो मैच लगभग तय है. हालांकि अगर दोनों टीमें नॉकआउट राउंड में पहुंचती है और उनका आमना सामना होता है तो यह दो से ज्यादा मुकाबले भी खेल सकते हैं.

वहीं साल 2023 वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की बात करें तो इस दौरान भारत और पाकिस्तान दो मैचों में आमने सामने होंगे. अगर सेमीफाइनल या फाइनल मुकाबले में भारत-पाकिस्तान (PAK vs IND) का आमना-सामना होता है, तो दोनों टीमों के बीच 2 से ज्यादा मैच खेले जा सकते हैं.

2024 से 25 में आयोजित होने वाला ICC T20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी

WhatsApp Image 2021 06 02 at 3.23.45 PM

साल साल 2024 में आयोजित होने वाले आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के दौरान भी भारत-पाकिस्तान के बीच एक लीग मैच लगभग तय है. लेकिन, अगर क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल या फिर फाइनल में ये दोनों टीमें एक साथ जगह बनाने में कामयाब होती हैं और इनकी आपस में भिड़ंत होती है तो, इनके बीच 1 से भी ज्यादा मुकाबले खेले जा सकते हैं.

साल 2025 में आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी का आयोजन होगा. इस दौरान भारत-पाकिस्तान के बीच एक लीग मैच होना तकरीबन तय है. लेकिन, यदि नॉकआउट मैच में दोनों टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने होती हैं तो एक से भी ज्यादा मुकाबले इनके बीच खेले जा सकते हैं.

2026 से 2031 तक ऐसा हो सकता है दोनों टीमों की मैच शेड्यूल

WhatsApp Image 2021 06 02 at 3.24.47 PM

साल 2026 में आईसीसी T20 वर्ल्ड कप और 2027 में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. इन दोनों वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान (PAK vs IND) के बीच 3 मुकाबले खेले जाने तय हैं. इस दौरान यदि ये दोनों टीमें नॉकआउट राउंड में भी पहुंचती हैं. तो यह मुकाबले 3 से भी ज्यादा हो सकता है.

इसी सिलसिले में अगले 8 साल तक खेले जाने वाले आईसीसी इवेंट पर एक नजर दौड़ाएं तो 2029 में चैंपियन ट्रॉफी, 2030 में T20 वर्ल्ड कप और 2031 में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है. आईसीसी के इन 3 बड़े इवेंट में भारत पाकिस्तान कम से कम 4 मैच खेलेंगे. लेकिन, अगर इनका आमना-सामना सेमीफाइनल या फाइनल में होता है तो दोनों टीम इससे ज्यादा मैच भी खेलते हुए दिखाई दे सकती हैं.