PAK vs ENG T20 Final Match Report

PAK vs ENG: टी20 विश्वकप 2022 के फाइनल मुकाबले में आज यानि 13 नवंबर को पाकिस्तान की गेंदबाजी और इंग्लैंड की धाकड़ बल्लेबाजी की भिड़ंत हुई। मेलबर्न के ऐतिहासिक स्टेडियम में खेले गए इस यादगार मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखी गई। इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान को सिर्फ 138 के संयुक्त स्कोर पर रोक दिया था।

जिसके जवाब में एक खराब शुरुआत के बाद इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स और मोइन अली की धुआंधार पारी की बदौलत 6 गेंद और 5 विकेट शेष रहते जीत अपने नाम की। इस जीत के साथ ही इंग्लिश टीम दूसरी बार टी20 विश्वकप जीतने वाली दूसरी टीम बन गई है।

बाबर आजम ने पाकिस्तान को दी धीमी शुरुआत

Babar Azam of Pakistan reacts after being dismissed by Adil Rashid of England for 32 runs during the ICC Men's T20 World Cup Final match between...

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने के लिए आई पाकिस्तान क्रिकेट टीम को उनके सलामी बल्लेबाजों से कुछ खास मदद नहीं मिल पाई। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने 4 ओवर के खेल तक अपना विकेट बचाए रखा लेकिन रन गति बढ़ाने में कामयाब नहीं हो पाए। 29 रन के संयुक्त स्कोर पर पाकिस्तान को पहला झटका लगा। रिजवान को सैम करन ने क्लीन बोर्ड कर दिया था। देखते ही मिडल ओवर में अपना शिकंजा कसते हुए आदिल रशीद ने भी फिरकी के जाल में बाबर और मोहम्मद हारिस को फंसा लिया।

सैम करन ने 12 रन देकर झटके 3 विकेट

Sam Curran of England celebrates after taking the wicket of Muhammad Rizwan of Pakistan during the ICC Men's T20 World Cup Final match between...

3 विकेट के नुकसान पर पाक 84 के स्कोर पर पहुंचा। यहां से उनकी पारी को शानदार फिनिश की दरकार थी। लेकिन सैम और जॉर्डर की जोड़ी ने पाक टीम के मिडल ऑर्डर की धज्जियां उड़ाकर रख दी। इफ्तिखार अहमद, शादाब खान और मोहम्मद नवाज बिना कुछ कमाल किए चलते बने। हालांकि शान मसूद ने 28 गेंदों में 38 रनों की जुझारू पारी खेली जिसके बूते पाकिस्तान 137 रन बनाने में काम्याब हो पाया। इंग्लैंड की ओर से इस पारी में सैम करन ने सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। जो की टी20 विश्वकप के फाइनल के इतिहास में दूसरे सबसे अच्छे आंकड़े हैं।

PAK vs ENG: इंग्लैंड ने पावरप्ले में 3 बल्लेबाजों को गंवाया

Alex Hales of England is bowled by Shaheen Shah Afridi of Pakistan during the ICC Men's T20 World Cup Final match between Pakistan and England at the...

138 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के धाकड़ सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स को पहले ही ओवर में शाहीन अफरीदी ने चलता कर दिया था। जिसके बाद दूसरे छोर से जोस बटलर ने पावरप्ले का इस्तेमाल करते हुए पलटवार करना शुरू किया। उनका साथ निभाने आए फिल सॉल्ट को हारिस रउफ ने अपने जाल में फंसाते हुए चलता कर दिया।

महज 32 रन के स्कोर पर 2 बल्लेबाजों को गंवा दिया था। यहां से पाकिस्तान के तेज गेंदबाज खेल में आए, 5वें ओवर में नसीम शाह ने बटलर ने बार-बार चकमा देकर दबाव में रखा। फिर अपने अगले ही ओवर में उस दबाव का फायदा उठाते हुए रउफ ने इंग्लिश कप्तान को चलता कर दिया।

बेन स्टोक्स की जुझारू पारी ने इंग्लैंड को दिलाई जीत, दूसरी बार बने टी20 वर्ल्ड चैंपियन

Ben Stokes and Liam Livingstone of England celebrate winning the ICC Men's T20 World Cup Final match between Pakistan and England at the Melbourne...

पावरप्ले के भीतर अपने टॉप-3 बल्लेबाजों को गंवाने के बाद इंग्लैंड मझधार में फंसती हुई नजर आ रही थी। इस मौके पर अनुभवी बेन स्टोक्स ने हैरी ब्रूक के साथ साझेदारी बनाना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों के बीच 39 रनों की साझेदारी हुई, ब्रूक भी तेज गति से रन बनाने की फिराक में चलते बने।

लेकिन बेन स्टोक ने टिक कर अपनी फिफ्टी पूरी की और अंत में उनका साथ निभाते हुए मोइन अली ने भी आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को जीत की दहलीज पर खड़ा कर दिया था। हालांकि विजयी रन मैच के हीरो रहे बेन स्टोक्स के बल्ले से आए। इस लिहाज से इंग्लिश टीम ने 2010 के बाद दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है।