PAK vs AUS 2022

PAK vs AUS: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस समय 3 मैचों की टेस्ट श्रृंखला का दूसरा मैच कराची के नेशनल स्टेडियम में चल रहा है. ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान का दौरा 24 साल के लंबे अंतराल के बाद कर रही है. जिसकी वजह से इस टूर को इतनी तवज्जो भी दी जा रही है और इसको एक ऐतिहासिक टूर कहा जा रहा है. इन तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ के बाद दोनों टीमों (PAK vs AUS) के बीच 29 मार्च से 3 वनडे और एकमात्र T20I का आयोजन होगा. जिसके वेन्यू पर अब कई तरह के संकट मंडरा रहे हैं.

लाहौर में खेली जा सकती है सीमित ओवर की सीरीज़-PCB

PCB

आपको बता दें कि इस समय पाकिस्तान में राजनीतिक हालात कुछ ठीक नहीं चल रहे हैं. सत्ता में चल रही इमरान खान की सरकार का विपक्षी दल जमकर विरोध कर रहा है. पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार के खिलाफ विपक्ष का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में अब जमकर प्रदर्शन और प्रोटेस्ट भी पाकिस्तान में सत्ता में आई हुई सरकार के खिलाफ हो रहे हैं. इसका केंद्र इस्लामाबाद है, जहां से सिर्फ 10 किलोमीटर की दूरी पर रावलपिंडी है. यहीं पर पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (PAK vs AUS) के बीच 3 मैचों की वनडे श्रृंखला और एकमात्र T20I का आयोजन किया जाना है.

ऐसे में अब सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड सीरीज़ के वेन्यू को बदलने की सोच रहा है. पीसीबी रावलपिंडी स्टेडियम के बजाय लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में वनडे सीरीज़ और एकमात्र T20 मैच कराने की सोच रहा है. पीसीबी के एक अधिकारी ने द न्यूज़ से बात करते हुए कहा

“अगर इस्लामाबाद में राजनीतिक स्थिति 20 मार्च तक ऐसी ही बनी रहती है तो तीनों वनडे और इकलौता टी20 लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे, जहां टीमें 21 मार्च से शुरू होने वाली श्रृंखला का अंतिम टेस्ट खेलेंगी.”

सिक्योरिटी को लेकर दिया बड़ा बयान

PAK vs AUS 2022

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी ने यह भी कहा है कि वो दोनों टीमों (PAK vs AUS)  की सिक्योरिटी को लेकर बिल्कुल भी जोखिम नहीं लेना चाहते. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर इस्लामाबाद में माहौल 20 मार्च तक ठीक हो गया तो ही वह रावलपिंडी में व्हाइट बॉल क्रिकेट का आयोजन करेंगे, वरना सभी मुकाबले लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में होंगे, जहां दोनों टीमें (PAK vs AUS)  टेस्ट सीरीज़ का अंतिम और तीसरा मुकाबला भी खेलेंगी. पीसीबी ऑफिशियल ने अपने जारी किए गए बयान में कहा,

“हमने एक आकस्मिक प्लान को फाइनल किया है, जो 20 मार्च से अमल में आएगा. अगर इस्लामाबाद में चल रही सियासी उठापठक सामान्य हो जाती है तो हम पुराने शेड्यूल के मुताबिक ही रावलपिंडी में ही तीनों वनडे और इकलौता टी20 का आयोजन करेंगे. नहीं तो, इन मुकाबलों को लाहौर शिफ्ट कर दिया जाएगा. जब दोनों टीमों की सुरक्षा की बात आती है तो हम एक प्रतिशत भी जोखिम नहीं ले सकते हैं.”

बहरहाल, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में पाक-ऑस्ट्रेलिया (PAK vs AUS) के बीच वनडे सीरीज़ और एकमात्र T20I का आयोजन होगा. लेकिन, इस पर अंतिम फैसला 20 मार्च को ही लिया जाएगा.