PAK vs AUS lahore Test match win

PAK vs AUS: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (PAK vs AUS) के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का समापन हो गया है। इस सीरीज का आखिरी मैच लाहौर के गद्दाफ़ी स्टेडियम में खेला जा रहा था। इस रोमांचक मैच में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी टेस्ट में पाकिस्तान को 115 से मात देकर सीरीज को अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 391 रन बनाए थे, जिसके जवाब में पाकिस्तान अपनी पहली पारी में सिर्फ 268 रन ही बना पाया। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 227 बना कर अपनी पारी को घोषित करते हुए मेजबान टीम को 351 रनों का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान 235 रनों पर ऑल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी से ही पाकिस्तान पर कसा शिकंजा

PAK vs AUS 2022

पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया (PAK vs AUS) लाहौर टेस्ट के सूरत-ए-हाल पर नजर डाले तो ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 391 रन बनाए थे। हालांकि इस पारी में ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी। सिर्फ 8 रन पर टीम के 2 बल्लेबाज डेविड वार्नर और मर्नस लाबुशेन पवेलियन की राह पकड़ चुके थे। लेकिन इसके बाद उस्मान ख्वाजा(91), स्टीव स्मिथ(59), एलेक्स केरी(67) और ग्रीन(79) की अर्धशतकीय पारियों की बदोलत 391 रन बनाए।

वहीं पाकिस्तान अपनी पहली पारी में 268 रनों पर ऑल आउट हो गई थी। हालांकि पाकिस्तान एक समय पर मजबूत स्थिति में थी जब उनके 248 के स्कोर पर सिर्फ 4 विकेट गिरे हुए थे। दौरान सिर्फ शफीक(81) और अज़हर अली(78) ने शानदार बल्लेबाजी की थी। लेकिन अंत में ऑस्ट्रेलिया ने अविश्वसनीय कम्बैक करते हुए मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए क्रमर्श: 4 और 5 विकेट अपने नाम किए थे।

नेथन लायन ने दूसरी पारी में तोड़ी पाकिस्तानी बल्लेबाजी की कमर

pak vs aus

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 123 रनों की बढ़त के साथ शुरू की थी। इस पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 227 रन बोर्ड पर लगाकर पाकिस्तान को 351 रनों का लक्ष्य दिया था। ऑस्ट्रेलिया की ओर इस इस पारी में ख्वाजा ने नाबाद 104 रनों रन बनाए थे। 351 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई 77 रन के स्कोर पर 1 विकेट गिरने के बाद पाकिस्तान मजबूत स्थिति में नजर आ रहा था।

लेकिन इसके बाद नियमित अंतराल में विकेट गिरते चले गए और पाकिस्तान सिर्फ 235 रनों पर ऑल आउट हो गई। लिहाजा ऑस्ट्रेलिया ने 115 रनों से मैच और सीरीज पर कब्जा कर लिया है। पाकिस्तान की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के घातक स्पिन गेंदबाज नेथन लायन ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट अपने नाम किए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने 24 साल बाद पाकिस्तान को घर मे आकर हराया

PAK vs AUS 2022

ऑस्ट्रेलिया टीम साल 1998 के बाद 2022 में पाकिस्तान के दौर पर आई है। दोनों देशों के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज आयोजित की गई थी। हालांकि पहले 2 टेस्ट में बल्लेबाजी के लिए अनुकूल पिच होने के कारण दोनों मैच ड्रॉ रहे लेकिन तीसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान किसी भी मोर्चे पर ऑस्ट्रेलिया का सामना नहीं कर सका और 1-0 से सीरीज हार गया है।